Dogs Tail : कुत्ते की पूछ काटने के पीछे के रोचक तथ्य शयद आप नहीं जानते है।

Dogs Tail : कुत्तो को सबसे बफादार जानबर माना जाता है। और इंसानो दुबारा सबसे ज़्यदा पाले जाने बाला जानबर भी कुत्ता ही है। कुत्ते इंसानो के साथ बफादार रहते है इसकी बहुत सी कहनियाँ हमें इतिहास में पढ़ने को मिलती है। कुत्तो को पालने का प्रचलन आज का नहीं है बल्कि सदियों पुराना है। पुराने समय में कुत्तो के उपयोग से शिकार किया जाता था।

why cut dogs tail
Credit : scruffypuphut

आज के समय में कुत्तो को पालने का प्रचलन कुछ ज़्यदा ही हो गया है। आज के समय में कुत्तो को पालना एक फैशन सा बन गया है। यदि आप भी कुत्तो को पालने को पालने के शौकीन है को आपको कुत्तो के विषय में जानकारी होना बहुत ही जरुरी है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे की की कुत्तो की पूछ को क्यों काटा जाता है।

Dogs Tail : कुत्तो की पूछ काटने के कारण

Dogs Tail : कुत्तो की पूछ कुत्तो के शरीर का एक अहम हिस्सा होता है। कुत्ते की पूछ कुतो को बहुत सी चीज़ो में मदद करती है। उनके इंसानो के साथ अपनी पूछ को हिला कर बात करने कोशिश करते है। दौड़ते समय कुतो की पूछ सन्तुलन बनाये रखने में मदद करती है। यदि कभी कुत्ता नदी में गिर जाये तो बह अपनी पूछ की मदद से पानी से बहार आ सकता है। परन्तु फिर भी कुत्तो की पूछ को काटा जाता है। वैज्ञानिक तरीके बात करे तो कुत्ते की पूछ काटने से उसकी पीट मज़बूत होती है। कुत्ता अधिक तेज़ भाग सकता है। और कुत्ते की पूछ काटने से चोट लगने का खतरा कम हो जाता है इसलिए कुत्तो की पूछ को काट दिया है। परन्तु आज के समय में कुत्तो को सुन्दर बनाने के लिए भी पूछ को काटने का ट्रेंड चला हुआ है।

प्राचीन रोम में कुत्तो की पूछ काटने के कारण

Dogs Tail : प्राचीन रोम में कुत्तो की पूछ की पूछ को इसलिए काट दिया जाता था की उनका मानना था की कुत्ते की पूछ काटने से रेबीज़ की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। उनके अनुसार रेबीज़ बीमारी कुत्तो के कारण होती है। परन्तु वैज्ञानिको ने इस बात को साबित करके दिखाया है की कुतो और रेबीज़ बीमारी में आपस में किसी भी तरह का कोई सम्बद्ध नहीं है। कुतो की पूछ को सिर्फ इसलिए काट दिया जाता है की कुत्ते को पूछ के कारण किसी तरह की चोट ना आये है।

भारत में कुत्तो की पूछ काटने के कारण

Dogs Tail : भारत देश में अंधविश्वासियों की कमी नहीं होती है। भारत के कुछ हिस्से में कुत्ते की पूछ को सिर्फ इसलिए काट दिया जाता था। की कुत्ता पूछ काटने के बाद घर के अन्दर अपना मल त्याग नहीं करते है। यह सिर्फ अंधविश्वास है। कुतो की पूछ को सिर्फ कुत्तो की सुरक्षा हेतु ही काटा जाता है।

कुत्तो की पूछ काटने पर है पाबंदी

Dogs Tail : भारत से देशो में कुत्तो की पूछ काटने को लेकर कानून बनाये गए है जिसमे कुतो की पूछ काटने पर पूरी तरह से पाबंदी लगायी गयी है। इसे गैर क़ानूनी करार दिया गया है। किसी भी जानबर की शारीरक सरचना के साथ छेड़ छाड़ का अधिकार इंसानो को किसी ने नहीं दिया है। ऑस्ट्रेलिया ,बेल्जियम, फ़िनलैंड में कुत्ते की पूंछ काटना गैरकानूनी है, लेकिन भारत में कुत्तों की पूंछ काटने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

Spread the love