ICSE Full Form in Education in Hindi – आईसीएसई का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर ICSE Full Form in Education in Hindi – आईसीएसई का फुल फॉर्म क्या होता है। ICSE Full Form , ICSE Ka Full Form , The Full Form of ICSE , Full form of ICSE Board आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में आईसीएसई का फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दी गयी है।

ICSE Full Form in Education in Hindi

भारत में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत से सरकारी और गैर सरकारी शिक्षा बोर्ड है। जो अलग अलग स्तर की परीक्षाओ का आयोजन करते है। ICSE भी एक शिक्षा बोर्ड है जो दसबी कक्षा तक की परीक्षा के प्रमाण पत्र जारी करता है। क्या आप ICSE Full Form in Education in Hindi जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस ICSE Full Form in Education in Hindi की जानकारी दी गयी है।

ICSE Full Form in Education in Hindi

What is the full form of ICSE in Hindi : ICSE Full Form Council for the Indian School Certificate Examinations और जिसका हिन्दी ट्रांसलेशन काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन होता है।

ICSE Full Form in Education in Hindi

आईसीएसई बोर्ड क्या है ?

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) भारत में एक निजी तौर पर आयोजित राष्ट्रीय स्तर का स्कूली शिक्षा बोर्ड है जो दसवीं कक्षा के लिए भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (ICSE) परीक्षा और बारहवीं कक्षा के लिए भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र (ISC) आयोजित करता है। . इसकी स्थापना 1958 में हुई थी। भारत और विदेशों में 2,300 से अधिक स्कूल CISCE से संबद्ध हैं। इसे ‘गैर-सरकारी स्कूल शिक्षा बोर्ड’ के रूप में भी मान्यता प्राप्त है।

इस भारतीय परिषद की स्थापना इस आधार पर की गई थी कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा भारत में आयोजित की जा रही परीक्षाओं को संचालित करने और देश की आवश्यकता के अनुसार उन्हें बेहतर ढंग से तैयार करने के लिए एक बोर्ड की आवश्यकता थी। भविष्य की शिक्षा नीतियां कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के तत्वावधान में तैयार की गईं।

यह भी पढ़े –

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा ICSE Full Form in Education in Hindi – आईसीएसई का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love