UNDP Full Form Hindi – यूएनडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर UNDP Full Form Hindi – यूएनडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है। UNDP Full Form , UNDP Ka Full Form , The Full Form of UNDP , आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में यूएनडीपी का फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दी गयी है।

UNDP Full Form Hindi - यूएनडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है

UNDP एक विश्व स्तर का संगठन है तो जो सम्पूर्ण विश्व में विकास के कार्य करके लोगो के जीवन को बेतर बनाने में मदद करता है। क्या आप UNDP Ka Full Form जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिन्ता करने की कोई जरूरत नहीं है इस लेख को पुरे पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

UNDP Full Form Hindi

What is the full form of UNDP in Hindi : UNDP Full Form United Nations Development Programme होता है। जिसका हिन्दी अनुबाद संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम होता है। 

UNDP Full Form Hindi

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की स्थापना कब हुई थी ?

यूएनडीपी की स्थापना 22 नवंबर 1965 को तकनीकी सहायता के विस्तारित कार्यक्रम (ईपीटीए) और 1958 में विशेष कोष के विलय के साथ की गई थी। इसका कारण “[उनकी] गतिविधियों के दोहराव से बचना” था। EPTA की स्थापना 1949 में अविकसित देशों के आर्थिक और राजनीतिक पहलुओं की मदद के लिए की गई थी, जबकि विशेष कोष संयुक्त राष्ट्र तकनीकी सहायता के दायरे को बढ़ाने के लिए था। विशेष कोष आर्थिक विकास के लिए एक विशेष संयुक्त राष्ट्र कोष (SUNFED) के विचार से उत्पन्न हुआ (जिसे शुरू में आर्थिक विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र कोष (UNFED) कहा जाता था।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम का उद्देश्य क्या है

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है जो देशों को गरीबी खत्म करने और सतत आर्थिक विकास और मानव विकास हासिल करने में मदद करती है। न्यूयॉर्क शहर में मुख्यालय, यह संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़ी विकास सहायता एजेंसी है, जिसके 170 देशों में कार्यालय हैं।

यह भी पढ़े –

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा UNDP Full Form Hindi – यूएनडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है।उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love