JPSC Full Form in Hindi – जे पी एस सी का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर JPSC Full Form in Hindi – जे पी एस सी का फुल फॉर्म क्या होता है। JPSC Full Form , JPSC Ka Full Form , The Full Form of JPSC, आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है इस लेख में जे पी एस सी का फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दी गयी है।

JPSC Full Form in Hindi

भारत में प्रत्येक राज्य में उच्च सरकारी पदों की भर्ती करने के लिए एक आयोग का गठन किया गया है। राज्य में सभी प्रकार के सिविल सेवा परीक्षा उसी आयोग की देख रेख में की जाती है। भारत देश के झारखंड राज्य में सिविल सेवा परीक्षा JPSC की निगरानी में की जाती है। क्या आप JPSC Full Form in Hindi जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है।

JPSC Full Form in Hindi

What is the full form of JPSC in Hindi : JPSC Full Form Jharkhand Public Service Commission और जिसका हिन्दी अनुबाद झारखंड लोक सेवा आयोग होता है। 

Jharkhand Public Service Commission

झारखंड लोक सेवा आयोग का गठन कब हुआ था ?

JPSC का इतिहास बिहार के 18 जिलों के विलय के साथ शुरू हुआ, जिसने भारत के संविधान के एक भाग, अनुच्छेद, 315 के प्रावधान के तहत अपने राज्य सिविल सेवा आयोग के साथ झारखंड राज्य की नींव रखी। यह 15 नवंबर 2000 को अस्तित्व में आया

यह भी पढ़े –

DSP Full Form in Police in Hindi
HIV Full Form in Hindi
BBT Full Form in Medical in Hindi
EFBW Full Form in Pregnancy in Hindi

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा JPSC Full Form in Hindi – जे पी एस सी का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love