IRDA Full Form in Hindi – आईआरडीए फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर IRDA Full Form in Hindi – आईआरडीए फुल फॉर्म क्या होता है। IRDA Full Form , IRDA Ka Full Form , The Full Form of IRDA आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में आईआरडीए का फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दी गयी है।

IRDA Full Form in Hindi

आईआरडीए (IRDA) एक प्राधिकरण (एजेंसी) है।जिसका उद्देश्य बीमा की पालसी धारकों के हितों कि रक्षा करना, बीमा उद्योग का क्रमबद्ध विनियमन, संवर्धन तथा संबधित व आकस्मिक मामलों पर कार्य करना है। क्या आप IRDA Full Form in Hindi जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

IRDA Full Form in Hindi

What is the full form of IRDA in Hindi : IRDA Full Form Insurance Regulatory and Development Authority जिसका हिन्दी अनुबाद बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण होता है।

IRDA Full Form in Hindi

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण क्या है ?

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में एक नियामक निकाय है और इसे भारत में बीमा और पुनर्बीमा उद्योगों को विनियमित और लाइसेंस देने का काम सौंपा गया है। यह बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण अधिनियम, 1999 द्वारा गठित किया गया था,  भारत सरकार द्वारा पारित संसद का एक अधिनियम। एजेंसी का मुख्यालय हैदराबाद, तेलंगाना में है, जहां यह 2001 में दिल्ली से स्थानांतरित हुआ था।

IRDAI भारत सरकार द्वारा नियुक्त अध्यक्ष, पांच पूर्णकालिक और चार अंशकालिक सदस्यों सहित 10 सदस्यीय निकाय है।

यह भी पढ़े –

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा IRDA Full Form in Hindi – आईआरडीए फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love