ICAI Full Form in Hindi – आईसीएआई का फुल फॉर्म होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर ICAI Full Form in Hindi – आईसीएआई का फुल फॉर्म होता है। ICAI Full Form , ICAI Ka Full Form , The Full Form of ICAI आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में आईसीएआई का फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दी गयी है।

ICAI Full Form in Hindi

भारत में बितीय पेशे को नियमित करने के लिए आईसीएआई स्थापना की गयी है।यह भारत में वित्तीय लेखा-परीक्षा एवं अकाउंटेंसी पेशे के लाइसेंस को विनियमित करने वाला निकाय है। क्या आप ICAI Full Form in Hindi के विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिंतित होने की जरूरत नहीं है लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

ICAI Full Form in Hindi

What is the full form of ICAI in Hindi : ICAI Full Form Institute of Chartered Accountants of India जिसका हिन्दी में इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया होता है।

ICAI Full Form in Hindi

इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया क्या है।

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) भारत सरकार के कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के स्वामित्व में दुनिया का सबसे बड़ा पेशेवर लेखा निकाय और भारत का सबसे बड़ा पेशेवर लेखा निकाय है। यह 1 जुलाई 1949 को भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंसी के पेशे को विनियमित करने के लिए संसद द्वारा अधिनियमित चार्टर्ड एकाउंटेंट्स अधिनियम, 1949 के तहत एक वैधानिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया था।

भारत में, भारत सरकार को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) द्वारा लेखा मानकों और लेखा परीक्षा मानकों की सिफारिश की जाती है जो भारत में वित्तीय विवरणों की लेखा परीक्षा में ऑडिटिंग (एसए) पर मानकों का पालन करता है। भारत में अन्य प्रतिष्ठित लेखा अनुसंधान निकाय भारतीय लागत लेखाकार संस्थान (ICMAI) और दिल्ली विश्वविद्यालय, कालीकट विश्वविद्यालय और मुंबई विश्वविद्यालय हैं।

यह भी पढ़े –

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा ICAI Full Form in Hindi – आईसीएआई का फुल फॉर्म होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

 

Spread the love