FSSAI Full Form in Hindi – एफएसएसएआई का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर FSSAI Full Form in Hindi – एफएसएसएआई का फुल फॉर्म क्या होता है। FSSAI Full Form , FSSAI Ka Full Form , The Full Form of FSSAI आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में एफएसएसएआई का फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दी गयी है।

FSSAI Full Form in Hindi

जब भी आप किसी रेस्टोरेंट और फिर ऐसी जगह जाते है जहा पर आपको खाना खाने की सुविधा मिलती है तो आप ने ध्यान दिया होगा की आपको उस स्थान पर एक FSSAI का सटिफिकेट जरूर दीवार पर लटका हुआ होगा। क्या आप FSSAI Full Form in Hindi जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय पर जानकारी दी गयी है।

FSSAI Full Form in Hindi

What is the full form of Fssai in Hindi : FSSAI Full Form Food Safety and Standards Authority of India और जिसका हिन्दी अनुबाद भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण होता है।

FSSAI Full Form in Hindi

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) क्या है ?

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) एक सरकारी बिभाग है जिसके सरकार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन चलाया जाता है। यह वैधानिक निकाय खाद्य सुरक्षा और विनियमन से संबंधित एक समेकित प्रतिमा है। खाद्य सुरक्षा के विनियमन और पर्यवेक्षण के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा और प्रचार करने के लिए जिम्मेदार है।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण की स्थापना कब हुई थी ?

नागरिको की स्वास्थ्य रक्षा और खाने पीने के सामान की गुणबत्ता पर ध्यान रखने हेतु सरकार ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) की स्थापना 5 सितबर 2008 की है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

यह भी पढ़े –

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा FSSAI Full Form in Hindi – एफएसएसएआई का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love