FICCI Full Form in Hindi – एफआईसीसीआई का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर FICCI Full Form in Hindi – एफआईसीसीआई का फुल फॉर्म क्या होता है। FICCI Full Form , FICCI Ka Full Form , The Full Form of FICCI आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में एफआईसीसीआई का फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दी गयी है।

FICCI Full Form in Hindi

भारत में बहुत से व्यापारिक संगठन है जो व्यापारी के हितो की रक्षा के लिए कार्य करते है जिनका भारत सरकार दुबारा रजिस्टर किया जाता है। FICCI एक व्यापारिक संगठन है जो व्यापारी को प्रॉब्लम को सरकार के समाने रखते है। क्या आप FICCI Full Form in Hindi के बारे में जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

FICCI Full Form in Hindi

What is the full form of ficci in Hindi : FICCI Full Form Federation of Indian Chambers of Commerce and Industry और जिसका हिन्दी अनुबाद भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ होता है।

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ क्या है ?

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) भारत में स्थित एक गैर-सरकारी व्यापार संघ और वकालत समूह है। 1927 में भारतीय व्यवसायी जीडी बिड़ला और पुरुषोत्तमदास ठाकुरदास द्वारा महात्मा गांधी की सलाह पर स्थापित किया गया। यह भारत का सबसे बड़ा, सबसे पुराना और शीर्ष व्यापार संगठन है। यह एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी संगठन है। फिक्की एसएमई और बहुराष्ट्रीय कंपनियों सहित, निजी और सार्वजनिक दोनों, कॉर्पोरेट क्षेत्र से अपनी सदस्यता प्राप्त करता है। चैंबर में विभिन्न क्षेत्रीय वाणिज्य मंडलों की 250,000 से अधिक कंपनियों की अप्रत्यक्ष सदस्यता है। यह क्षेत्र-विशिष्ट व्यवसाय निर्माण, व्यवसाय संवर्धन और नेटवर्किंग में शामिल है।

वर्तमान में, इसका मुख्यालय राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में है और भारत के 12 राज्यों और दुनिया भर के 8 देशों में इसकी उपस्थिति है।

यह भी पढ़े –

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा FICCI Full Form in Hindi – एफआईसीसीआई का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

 

Spread the love