DRDO Full Form in Hindi -डीआरडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर DRDO Full Form in Hindi – डीआरडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है। DRDO Full Form , DRDO Ka Full Form , The Full Form of DRDO , आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में डीआरडीओ का फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दी गयी है।

DRDO Full Form in Hindi

DRDO भारत के अग्रणी संगठनो में से एक है। DRDO भारत की सेना के साथ कदम से कदम मिला के काम करता है। बह सेना के लिए उपकरण तथा तकनीकी सहायता प्रदान करता है। क्या आप DRDO Full Form in Hindi जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

DRDO Full Form in Hindi

What is the full form of DRDO in Hindi : DRDO Full Form Defense Research and Development Organization और जिसका हिन्दी अनुबाद रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन होता है।

DRDO Full Form in Hindi

 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की स्थापना और कार्य

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय में रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के तहत प्रमुख एजेंसी है, जो सेना के अनुसंधान और विकास के लिए जिम्मेदार है, जिसका मुख्यालय दिल्ली, भारत में है। इसका गठन 1958 में रक्षा विज्ञान संगठन के साथ तकनीकी विकास प्रतिष्ठान और भारतीय आयुध कारखानों के तकनीकी विकास और उत्पादन निदेशालय के विलय से हुआ था। इसके बाद, रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में सीधे समूह ‘ए’ अधिकारियों/वैज्ञानिकों की सेवा के रूप में 1979 में रक्षा अनुसंधान एवं विकास सेवा (डीआरडीएस) का गठन किया गया था।

यह भी पढ़े –

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा DRDO Full Form in Hindi -डीआरडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love