CBSE Full Form in Education Board in Hindi – सीबीएसई बोर्ड का फुल फॉर्म क्या होता है

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर CBSE Full Form in Education Board in Hindi – सीबीएसई बोर्ड का फुल फॉर्म क्या होता है। CBSE Full Form , CBSE Ka Full Form , The Full Form of CBSE आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में सीबीएसई का फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दी गयी है।

CBSE Full Form in Education Board in Hindi

आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत से शिक्षा बोर्ड अपनी सेबा दे रहे है। उन्ह में से किसी शिक्षा बोर्ड के स्कूल सिर्फ राज्यों तक सीमित है और कुछ शिक्षा बोर्ड भारत स्तर पर अपने सेबा प्रदान कर रहे है। CBSE शिक्षा बोर्ड भारत स्तर पर अपनी सेबा प्रदान कर रहा है। क्या आप CBSE Full Form in Education Board in Hindi जानते है यदि नहीं जानते है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

CBSE Full Form in Education Board in Hindi

What is the full form of CBSE board in Hindi : CBSE Board Full Form Central Board of Secondary Education और जिसका हिन्दी अनुबाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड होता है।

CBSE Full Form in Education Board in Hindi

सीबीएसई बोर्ड का क्या मतलव होता है ?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) भारत सरकार द्वारा नियंत्रित और प्रबंधित सार्वजनिक और निजी स्कूलों के लिए भारत में एक राष्ट्रीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है। 1929 में सरकार के एक प्रस्ताव द्वारा स्थापित, बोर्ड वास्तव में माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में अंतर्राज्यीय एकीकरण और सहयोग की दिशा में एक साहसिक प्रयोग था। भारत में 27,000 से अधिक स्कूल और 28 विदेशी देशों में 240 स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हैं। सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूल विशेष रूप से कक्षा 9 से 12 तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का पालन करते हैं। सीबीएसई की वर्तमान अध्यक्ष निधि छिब्बर हैं।

यह भी पढ़े –

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा CBSE Full Form in Education Board in Hindi उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

 

Spread the love