SMA Full Form in Banking in Hindi – एसएमए का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर SMA Full Form in Banking in Hindi – एसएमए का फुल फॉर्म क्या होता है। SMA Full Form in Banking , SMA Ka Full Form , The Full Form of SMA , SMA Full Form in Hindi आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में एसएमए का फुल फॉर्म इन हिन्दी के विषय में जानकारी दी गयी है।

SMA Full Form in Banking in Hindi

यदि कोई आदमी बैंक से लोन लेता है और डिफ़ॉल्ट होने पर ऋणदाताओं को उस ऋण खाते से होने वाले प्रभाव की पहचान SMA में वर्गीकृत किया जाता है। क्या आप SMA Ka Full Form जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

SMA Full Form in Banking in Hindi

What is Full Form SMA in Hindi : SMA फुल फॉर्म “Special Mention Accounts” जिसका हिन्दी में अनुबाद “विशेष उल्लेख खाते” होता है।

SMA Full Form in Banking in Hindi

SMA क्या होता है ? SMA Full Form in Banking in Hindi

विशेष उल्लेख खातों (एसएमए) का वर्गीकरण 2014 में आरबीआई द्वारा उन खातों की पहचान करने के लिए पेश किया गया था जिनमें एनपीए/तनावग्रस्त संपत्ति बनने की क्षमता है। इस तरह के वर्गीकरण का तर्क यह है कि कुछ खाते जल्द ही एनपीए में बदल सकते हैं। यहां, एक प्रारंभिक पहचान समस्या से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करेगी।

स्पेशल मेंशन अकाउंट वे एसेट/अकाउंट होते हैं जो शुरुआती 90 दिनों में ही खराब एसेट क्वालिटी के लक्षण दिखाते हैं।

यह भी पढ़े –

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा SMA Full Form in Banking in Hindi – एसएमए का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love