PUO Full Form in Medical in Hindi – पी यू ओ का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर PUO Full Form in Medical in Hindi – पी यू ओ का फुल फॉर्म क्या होता है। PUO Full Form in Medical , PUO Ka Full Form , The Full Form of PUO , PUO Full Form in Hindi आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में पी यू ओ फुल फॉर्म इन हिन्दी के विषय में जानकारी दी गयी है।

PUO Full Form in Medical in Hindi

जब इंसानो को एक से अधिक रोग जैसे तपेदिक, अन्तर्हृद्शोथ, पित्ताशय की थैली रोग और एचआईवी संक्रमण अन्य रोग भी एक साथ हो सकते है। PHU कहा जाता है। क्या आप PHU Ka Full Form जानते है। यदि नहीं जानते है तो तो को बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

PUO Full Form in Medical in Hindi

What is Full Form PUO in Hindi : PUO फुल फॉर्म Pyrexia of Unknown Origin जिसे हिन्दी में अज्ञात मूल का पाइरेक्सिया कहते है।

PUO Full Form in Medical in Hindi

अज्ञात मूल का पाइरेक्सिया के कारण

जब इंसानो के अन्दर रोगो से लड़ने की क्षमता कम होती है। तो बह अनेक बीमारियों का शिकार हो जाता है। जिसे मेडिकल की भाषा में पी यू ओ (PUO ) कहा जाता है। अज्ञात मूल के पाइरेक्सिया सिंड्रोम (PUO) को पहली बार 1961 में परिभाषित किया गया था।

पीयूओ के रोगी के लिए नैदानिक ​​दृष्टिकोण व्यवस्थित होना चाहिए। एक संपूर्ण इतिहास आवश्यक है और जांच के लिए संभावित aetiology का सुराग पाने के लिए महीनों या वर्षों पीछे जाना होगा। बुखार के पैटर्न (एपिसोडिक, सुसंगत आदि) और बुखार के एपिसोड के दौरान और बीच में रोगी के सामान्य स्वास्थ्य का पता लगाया जाना चाहिए, साथ में किसी भी संबंधित अतीत या वर्तमान लक्षणों का पता लगाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े –

IBM Full Form in Computer in Hindi

NOC Full Form in Bank in Hindi

MS Full Form in Education in Hindi

CPC Full Form in Hindi

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा PUO Full Form in Medical in Hindi – पी यू ओ का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Spread the love