World Cancer Day themes 2022

World Cancer Day : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कैंसर जैसी भयंकर बीमारी की रोकथाम और जागरूकता के लिए 4 फरवरी को World Cancer Day  घोषित किया है। कैंसर से हर साल लाखों की संख्या में मृत्यु होती है। एक अनुमान के अनुसार आज 7.6 लाख कैंसर की चपेट में आ गए है। विश्व स्वास्थ्य संगठन अनुसार 2030 तक एक करोड़ लोग कैंसर की चपेट में आने बाले है। कैंसर की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य संगठनों की सभी कोशिशें नाकाम होती हुई दिख रही है। इसीलिए 4 फरवरी को कैंसर दिवस घोषित करके लोगों के बीच में कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। World Cancer Day

ज्यादातर कैंसर की चपेट में आने से मरीजों की मृत्यु हो जाती है। बहुत ही कम स्थिति में लोग कैंसर से खुद को रिकवर कर पाते हैं। इस बीमारी का इलाज भी बहुत ही महगा होता है। कैंसर के बहुत से प्रकार होते है। कैंसर एक धीमी बीमारी है जो हमारे शरीर को धीरे-धीरे करके खत्म कर देती है। यदि आप शुरुआती लक्षण से परिचित नहीं है, तो आप इसके अंतिम स्टेज पर पहुंचकर मरीज को रिकवर नहीं कर सकते है।

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

विश्व कैंसर दिवस की स्थापना 4 फरवरी 2000 को नई सहस्राब्दी के लिए कैंसर के खिलाफ विश्व कैंसर शिखर सम्मेलन में हुई थी, जो पेरिस में आयोजित किया गया था।

कैंसर के खिलाफ पेरिस का चार्टर, जो अनुसंधान को बढ़ावा देने, कैंसर को रोकने, रोगी सेवाओं में सुधार करने के लिए बनाया गया था, इसमें विश्व कैंसर दिवस के रूप में दस्तावेज़ के आधिकारिक हस्ताक्षर की वर्षगांठ की स्थापना करने वाला एक लेख भी शामिल था, जिसे यूनेस्को के तत्कालीन महानिदेशक द्वारा शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षरित किया गया था। , कोइचिरो मत्सुउरा और फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति जाक शिराक 4 फरवरी 2000 को पेरिस में

World Cancer Day Quotes

  • डेव पेल्ज़ेर – आप कैंसर के शिकार हो सकते हैं, या कैंसर से बचे रह सकते हैं। यह एक मानसिकता है।
  • रूमिस – मैं बाल नहीं हूँ, मैं यह त्वचा नहीं हूँ, मैं भीतर रहने वाली आत्मा हूँ। 
  • जॉन डायमंड – कैंसर एक शब्द है, वाक्य नहीं।
  • माइकल डगलस – कैंसर ने मुझे मेरे घुटनों पर नहीं लाया, इसने मुझे मेरे पैरों पर खड़ा कर दिया
  • जिम वालवानो – कैंसर मेरी सारी शारीरिक क्षमताएं छीन सकता है। यह मेरे मन को नहीं छू सकता, यह मेरे हृदय को नहीं छू सकता, और यह मेरे मन को नहीं छू सकता। 
  • ग्रेग एंडरसन – कैंसर कई दरवाजे खोलता है। सबसे महत्वपूर्ण में से एक है आपका सुनना। 
  • प्राजक्ता महादनाकी – बालों के बिना रानी आज भी रानी है। 
  • एमिली होलेनबर्ग – कैंसर एक यात्रा है, लेकिन आप सड़क पर अकेले चलते हैं। रास्ते में रुकने और पोषण प्राप्त करने के लिए कई स्थान हैं – आपको बस इसे लेने के लिए तैयार रहना होगा। 

World Cancer Day wishes and messages

  • कभी भी बीमारी को अपने या अपने जीवन पर नियंत्रण न करने दें क्योंकि आप सभी बाधाओं से लड़ने की इच्छाशक्ति के साथ उपहार में हैं…। आपको एक प्रेरणादायक कैंसर दिवस 2022 की शुभकामनाएं।
  • आइए हम इसके बारे में अधिक जागरूकता पैदा करके विश्व कैंसर दिवस को और अधिक अर्थ दें… आइए हम अपने जीवन से कैंसर को समाप्त करें।
  • सच तो यह है कि इससे मरने वाले लोगों की तुलना में अधिक लोग कैंसर से लड़ते हैं और उससे आगे जीते हैं… अपनी आशाओं से कभी मत हारें।
  • विश्व कैंसर दिवस पर आइए हम वादा करें कि हम कभी भी इस बीमारी के आगे आत्मसमर्पण नहीं करेंगे या किसी और को आत्मसमर्पण नहीं करने देंगे।
  • कैंसर किसी भी अन्य चुनौती की तरह है जिसका हम अपने जीवन में सामना करते हैं और हमें इसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए… आइए हम लड़ें और विजेता बनें।
  • कैंसर का मतलब यह नहीं है कि जीवन समाप्त हो गया है। आइए हम कैंसर को कड़ी टक्कर दें।
  • जब तक आप इसे करने की अनुमति नहीं देते तब तक कैंसर आपको मारने की शक्ति नहीं रखता है। मजबूत रहो और खुश रहो। विश्व कैंसर दिवस की शुभकामनाएं।
  • अगर हम खुद को कैंसर के सामने आत्मसमर्पण करने जा रहे हैं तो हम कभी भी अपने स्वास्थ्य और कल्याण को वापस नहीं जीत पाएंगे। विश्व कैंसर दिवस की शुभकामनाएं।
  • विश्व कैंसर दिवस का अवसर हम सभी को याद दिलाता है कि कैंसर के खिलाफ इस लड़ाई में हम सभी एक साथ हैं और हमें इसे एक साथ जीतना होगा। विश्व कैंसर दिवस की शुभकामनाएं।

World Cancer Day themes 2022

2019-2021 अभियान की थीम ‘आई एम एंड आई विल’ है। विषय नकारात्मक दृष्टिकोण और भाग्यवादी विश्वास का मुकाबला करने का प्रयास करता है कि कैंसर के बारे में कुछ भी नहीं किया जा सकता है, और इसके बजाय यह बढ़ावा देता है कि हमारे व्यक्तिगत कार्य कैसे शक्तिशाली और प्रभावशाली हो सकते हैं।

2016 में, विश्व कैंसर दिवस ने ‘हम कर सकते हैं’ की टैगलाइन के तहत तीन साल का अभियान शुरू किया। आई कैन।’, जिसने कैंसर के प्रभाव को कम करने के लिए सामूहिक और व्यक्तिगत क्रियाओं की शक्ति का पता लगाया। 2016 से पहले, अभियान विषयों में “नॉट बियॉन्ड अस” और “डीबंक द मिथ्स” शामिल थे ।

विश्व कैंसर दिवस 2022 की थीम ‘Close the Care Gap‘ है। पहल का मुख्य उद्देश्य विश्व कैंसर दिवस के बाद भी सुधार को प्रेरित करना और कार्रवाई को प्रेरित करना है।

यह भी पढ़े –

कीव पर कब्जा करने में हो रही देरी , रूस की सेना कीव पास
एलोन मस्क की कम्पनी स्टारलिंक इंटरनेट सेवा यूक्रेन में सक्रिय