Stock Market Crashes | रूस-यूक्रेन युद्ध से पड़ा प्रभाव

Stock Market Crashes : रूसी सैनिकों द्वारा यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइल दागने के बाद निवेशकों ने जोखिम भरी संपत्तियां फेंक दीं, जिससे शेयर बाजार में गुरुवार को तीन फीसदी की गिरावट आई।

stock-market-Crashes

Blue-chip NSE Nifty 50 इंडेक्स 2.43 फीसदी की गिरावट के साथ 16,649.30 पर और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 2.50 फीसदी या 1,431.16 की गिरावट के साथ 55,800.90 पर बंद हुआ था। दोनों सूचकांक मार्च 2020 के बाद से अपने सबसे लंबे समय तक हारने के लिए नेतृत्व कर रहे थे, जो सातवें सत्र तक गिर गया।

Russia Ukraine War Impact

रूस और यूक्रेन युद्ध से भारत की अर्थ व्यवस्था पर बुरा असर देखने को मिला रहा है। रूस और यूक्रेन युद्ध से सिर्फ की अर्थ व्यवस्था पर ही नहीं बल्कि चीन और अमरीका के बाज़ारो सहित अन्य छोटे बड़े देशो में भी देखने को मिल रहा है। इसके कारण पिछले हप्ते भारत के निबेशको 11 लाख करोड़ का नुक्सान हुआ है। यदि समय रहते रूस और यूक्रेन विबाद हल नहीं होता है तो दुनिया भर के शेयर बाज़ारो में गिराबट आ जाएगी।

करोना के बाद अर्थ व्यवस्था पटरी पर आने लगी थी। रूस और यूक्रेन विबाद चलते हुए एक बार फिर बाजार सहम गए। चीन अभी तक इससे अछूता था। परन्तु अब चीन के बाज़ारो पर भी इसका असर दिखने लगा है। निबेशको को इस बात का डर भी सता रहा है। यदि रूस और यूक्रेन लड़ाई छिड़ गयी तो इसकी आंच सिर्फ दो देशो तक सिमित नहीं रहेगी बल्कि यूरोप पर इसका सीधा असर होगा। और इसकी आंच भारत तक पहुंच जाएगी। इसके इलाबा अमरीका में बड़ी मेह्गाई दर ब्याजदर बढ़ाये जाने की सम्भानाओ के मध्य नज़र संस्तागत बिदेशी निबेशक़ भारत जैसे में बिकबाली का ग्रप बढ़ा रहे है।

What is Ahead

निफ्टी का वोलैटिलिटी इंडेक्स, जो निफ्टी 50 में अगले 30 दिनों में व्यापारियों द्वारा अपेक्षित उतार-चढ़ाव की डिग्री को इंगित करता है, जून 2020 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर चढ़ गया।
तेल 2014 के बाद पहली बार 100 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर गया क्योंकि चिंताएं बढ़ीं कि यूरोप में युद्ध वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति को बाधित कर सकता है।

मुंबई में, निफ्टी के प्रमुख सब-इंडेक्स ऑटो इंडेक्स .NIFTYAUTO, पब्लिक सेक्टर बैंक इंडेक्स .NIFTYPSU और एनर्जी इंडेक्स .NIFTYENR के साथ नकारात्मक क्षेत्र में थे। प्रत्येक में 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई।
व्यक्तिगत शेयरों में, सेल टावर फर्म इंडस टावर्स लिमिटेड INUS.NS ब्रिटेन के वोडाफोन ग्रुप पीएलसी वीओडी के बाद 14.4 प्रतिशत तक गिर गया। एल ने कहा कि वह कंपनी में अपनी पूरी 28.1 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचना चाहता है।

रूस के व्लादिमीर पुतिन ने की युद्ध की घोषणां

न्यूज़ एजेंसी एफपी के मुताबिक उन्होंने कहा की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कारबही की अनुमति दे दी है। रूस और यूक्रेन के युद्ध को अब टाला नही जा सकता है। यूक्रेन की सेना को हथियार डालने का आहबान किया गया है। रूस लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा है।
युद्ध की घोषणा होते ही शेयर बाजार भी धड़म से ढेर हो गया है। विश्वव्यापी शेयर बाज़ारो में भारी बिकबाली का असर देखने को मिल रहा है।

Stock Market Crashes

साल की सबसे बड़ी गिरबट के साथ सेंसेक्स और निपटी खुले है। सेंसेक्स खुलते ही क्रैश हो सेंसेक्स 18013 की जबरजस्त गिराबट साथ 55418 पर खुला है। बही निपटी 514 अंको को जोरदार गिराबट के साथ 16548 पर खुला है। सेंसेक्स और निपटी दोनों में ही दो से तीन फीसदी से ज़्यदा की गिराबट देखने को मिल रही है।

TNPSC Group 2 Recruitment Notification for 5529 Vacancies

Spread the love