एलोन मस्क की कम्पनी स्टारलिंक इंटरनेट सेवा यूक्रेन में सक्रिय

एलोन मस्क की कम्पनी स्टारलिंक इंटरनेट सेवा यूक्रेन में सक्रिय : यूक्रेन और रूस के युद्ध में बहुत से देश और लोग यूक्रेन की मदद कर रहे है। इस कड़ी में दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क भी यूक्रेन और रूस के युद्ध में यूक्रेन की मदद कर रहे है। रूस लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा है। रूस यूक्रेन के इंफ्रस्ट्रचर को नष्ट कर रहा है। यूक्रेन में इंटरनेट की सेबा भी ठप पड़ रही है। और रूस चाहत है की यूक्रेन में इंटरनेट की सेबा भी ठप पड़े ताकि कम्युनिकेशन ना हो सकते है। 

यूक्रेन के उप राष्ट्रपति ने ट्वीट करके एलोन मस्क से मांगी मदद

यूक्रेन पर रूस लगातार हमला कर रहा है। यूक्रेन का इंफ्रस्ट्रचर को बुरी तरह तबा कर रहा। बड़ी बड़ी इमारतों को अपना निशाना बना रहा है। इंटरनेट की सेबा भी ठप पड़ने की कगार पर पहुंच गयी है। यदि हमले इसी तरह चलते रहे तो यूक्रेन कम्युनिकेशन पूरी तरह से नष्ट हो जायेगा।
रूस चाहता है की की यूक्रेन का कोमलिकेशन सिस्टम पूरी तरह से बन्द हो जाये। ताकि अन्य देशो को यूक्रेन की जानकारी ना मिल सके। इसलिए रूस का पहला निशाना कम्युनिकेशन सेण्टर ही है। यूक्रेन में कम्युनिकेशन सिस्टम को नष्ट होते देख यूक्रेन के उप राष्ट्रपति ने ट्वीट करके एलोन मस्क से मदद मांगी। ट्वीट में लिखा था और एलोन मस्क को टैग भी किया था। 

जब आप मंगल ग्रह का उपनिवेश करने की कोशिश करते हैं – रूस यूक्रेन पर कब्जा करने की कोशिश करता है! जबकि आपके रॉकेट अंतरिक्ष से सफलतापूर्वक उतरते हैं – रूसी रॉकेट यूक्रेनी नागरिक लोगों पर हमला करते हैं! हम आपसे यूक्रेन को स्टारलिंक स्टेशन प्रदान करे जिससे हम रूस का समाना कर सके।

एलोन मस्क ने की यूक्रेन मदद

एलोन मस्क की कम्पनी स्टारलिंक इंटरनेट सेवा यूक्रेन में सक्रिय : एलोन मस्क के ट्वीट को देखते ही यूक्रेन के उप राष्ट्रपति ने ट्वीट का रिप्लाई करते हुए लिखा की स्टारलिंक इंटरनेट सेवा यूक्रेन में सक्रिय कर दी गयी है। जल्द ही कई और टर्मिनल को एक्टिव किया जा रहा है।

एलोन मस्क की कम्पनी SpaceX पहले कई सालो से स्टारलिंक के जरिये Satellite के इंटरनेट मुहैया करने पर कार्य कर रही है। कम्पनी अब दो हज़ार Satellite अंतरिक्ष में छोड़ चुकी है। जो लगातार धरती का चकर लगते है जो हम तक सुपर फ़ास्ट इंटरनेट को पहुंचते है। 

स्टारलिंक इंटरनेट और जिओ इंटरनेट में अन्तर

जिओ भारत का सुपर फ़ास्ट अन्तर प्रोवाइडर कंपनी है जो हमें टावर के जरिये अन्तर प्रोवाइड करता है। परतु एलोन मस्क की SpaceX कम्पनी स्टारलिंक Satellite के जरिये हमें अंतरिक्ष से सीधे ही सुपर फ़ास्ट स्पीड बाला इंटरनेट देता है। जैसे अभी यूक्रेन में युद्ध चल रहा है तो रूस यूक्रेन का कम्युनिकेशन सिस्टम को ख़त्म करने के लिए इंटरनेट प्रोवाइड करने टावर को अपना निशाना बना रहे है। जब की SpaceX कम्पनी स्टारलिंक Satellite अंतरिक्ष से इंटरनेट प्रोवाइड करा रहा है। जिससे यूक्रेन का कोमालिकेशन सिस्टम बना रहेगा।

यह भी पढ़े –

What is Swift – रूस को Swift सिस्टम से किया बहार

Veto Power | रूस ने किया वीटो पावर का दुरुपयोग

Stock Market Crashes | रूस-यूक्रेन युद्ध से पड़ा प्रभाव