DSP Full Form in Police in Hindi – डी एस पी फुल फॉर्म इन हिन्दी।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर DSP Full Form in Police in Hindi – डी एस पी फुल फॉर्म इन हिन्दी। DSP Full Form in Police , Full Form of DSP , DSP Ka Full Form ,आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में डी एस पी फुल फॉर्म इन हिन्दी के विषय में जानकारी दी गयी है।

पुलिस महकमे में बहुत से पद होते हैं। जिनके अलग अलग कार्यक्षेत्र होते हैं। उन्हीं पदों में से एक पद डीएसपी का होता है।  क्या आप जानते हैं कि DSP Ki Full Form क्या होती है यदि नहीं जानते हैं ,तो चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। लेख को पूरा पढ़े लेख में इस विषय पर पूरी जानकारी दी गई है

DSP Full Form in Hindi

What is Full Form DSP in Hindi : DSP फुल फॉर्म Deputy Superintendent of Police और जिसका हिन्दी अनुबाद उप पुलिस अधीक्षक होता है।

dsp-full-form-police-in-hindi (1)

उप पुलिस अधीक्षक क्या होता है

उप अधीक्षक अब राज्य पुलिस अधिकारी हैं जो प्रांतीय पुलिस बलों से संबंधित हैं। उप-अधीक्षक आमतौर पर एक जिले में सर्कल अधिकारी के रूप में तैनात होते हैं।

उम्मीदवारों को किसी भी डिग्री के साथ भारतीय नागरिक होना चाहिए और 21 से 38 वर्ष की आयु के बीच होना चाहिए। पुरुषों के लिए ऊंचाई 168 सेमी (5 फीट 6 इंच) और महिलाओं के लिए 155 सेमी (5 फीट 1 इंच), छाती की आवश्यकता 84 सेमी (33 इंच) और छाती का विस्तार 5 सेमी (2 इंच) की न्यूनतम शारीरिक आवश्यकता है।

राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा भर्ती किए गए अधिकारी सीधे यह रैंक प्राप्त करते हैं। इसके ऊपर का पद पुलिस अधीक्षक का होता है और नीचे का पद निरीक्षक का होता है।

यह भी पढ़े —

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा DSP Full Form in Police in Hindi – डी एस पी फुल फॉर्म इन हिन्दी।। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love