SBI Full Form in Hindi – एसबीआई फुल फॉर्म इन हिन्दी।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर SBI Full Form in Hindi – एसबीआई फुल फॉर्म इन हिन्दी। SBI  Full Form in Banking  ,Full Form Of SBI , SBI  Meaning in Hindi आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में एसबीआई फुल फॉर्म इन हिन्दी के विषय में जानकारी दी गयी है।

SBI बैंक भारत के अग्रणी बैंको में से एक है। SBI की ब्रांच भारत के सभी छोटे बड़े शहरो ,कस्बो में है। क्या आप SBI Ka Full Form जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिन्तित होने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

SBI Full Form in Hindi

What is Full Form SBI in Hindi : SBI फुल फॉर्म State Bank Of India जिसका हिन्दी अनुबाद  भारतीय राजकीय बैंक होता है।

भारतीय राजकीय बैंक – State Bank Of India

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक और वित्तीय सेवा सांविधिक निकाय है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। एसबीआई दुनिया का 43 वां सबसे बड़ा बैंक है और 2020 की दुनिया के सबसे बड़े निगमों की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 221 वें स्थान पर है, इस सूची में एकमात्र भारतीय बैंक है। यह एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है और भारत में सबसे बड़ा बैंक है जिसमें संपत्ति के हिसाब से 23% बाजार हिस्सेदारी और कुल ऋण और जमा बाजार का 25% हिस्सा है। यह लगभग 250,000 कर्मचारियों के साथ भारत में पांचवां सबसे बड़ा नियोक्ता भी है।

बैंक 1806 में इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से स्थापित बैंक ऑफ कलकत्ता से निकला, जिससे यह भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे पुराना वाणिज्यिक बैंक बन गया। बैंक ऑफ मद्रास का ब्रिटिश भारत में अन्य दो प्रेसीडेंसी बैंकों में विलय हो गया, बैंक ऑफ कलकत्ता और बैंक ऑफ बॉम्बे, इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया बनाने के लिए, जो बदले में 1955 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बन गया। भारत सरकार ने लिया। 1955 में इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया का नियंत्रण, भारतीय रिजर्व बैंक (भारत का केंद्रीय बैंक) ने 60% हिस्सेदारी लेते हुए इसे भारतीय स्टेट बैंक का नाम दिया।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा SBI Full Form in Hindi – एसबीआई फुल फॉर्म इन हिन्दी। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े —

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love