PCS Ka Full Form –  पीसीएस का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर PCS Ka Full Form –  पीसीएस का फुल फॉर्म क्या होता है। PCS Ka Full Form in Hindi , PCS Ka Full Form kya hai ,  PCS  Ka Full Form hindi mai , What is PCS  आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में पीसीएस फुल फॉर्म इन हिन्दी  के विषय में जानकारी दी गयी है।

यदि आपको राज्य की प्रशसनिक सेबाओ में नौकरी करनी है तो उसके लिए आपको सबसे PCS एग्जाम को उत्तीर्ण करना होता है। क्या आप जानते है की PCS Ka Full Form क्या होता है। PCS एग्जाम देने के लिए क्या योगयता होती है। यदि नहीं जानते है तो चिन्तित होने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

PCS Full Form in Hindi

What is Full Form PCS in Hindi : PCS Full Form Provincial Civil Services जिसका हिन्दी अनुबाद प्रांतीय सिविल सेवा होता है।

pcs-ka-full-form-1

What is PCS Exam in Hindi

PCS राज्य स्तर की प्रतियोगी परीक्षा होती है। जिसका आयोजन राज्य स्तरीय चयन आयोग द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा के द्वारा राज्य स्तर पर Grade – A और Grade – B के प्रशासनिक अधिकारियों का चयन होता है।

PCS की परीक्षा अलग अलग राज्यों में अलग अलग नामसे जानी जाती है।  जैसे बिहार के लिए BPSC, उत्तर प्रदेश के लिए UPSC , राजस्थान के लिए RPSC , आदि। पीसीएस की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको सिर्फ अपने राज्य में ही सेबा करनी होती है। आपका ट्रान्सफर एक जिल्ले से दूसरे जिल्ले में ही हो सकता है।

यह भी पढ़े —

PCS Exam में बैठने के लिए योग्यता

  • PCS Exam देने बाला भारत का नागरिक होना चाहिए है।
  • अभियार्थी के पास मनीयता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए
  • अभियार्थी उसी राज्य का होना चाहिए है ,जिसका राज्य के PCS Exam दे रहा है।

PCS Exam के लिए आयु सीमा

राज्य स्तरीय चयन आयोग PCS Exam में बैठने के लिए अभियार्थी की आयु सीमा 21 से 40 बर्ष निर्धारित की है। परन्तु OBC , ST , SC , के लिए आयु सीमा में छूट का प्राबधान किया गया है।

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा PCS Ka Full Form –  पीसीएस का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love