NGO Full Form in Hindi – एनजीओ  फुल फॉर्म इन हिन्दी।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर NGO Full Form in Hindi – एनजीओ  फुल फॉर्म इन हिन्दी। NGO Full Form  , Full Form of  NGO  , NGO Meaning in Hindi आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में एनजीओ फुल फॉर्म इन हिन्दी  के विषय में जानकारी दी गयी है।

ऐसे बहुत से संगठन होते है जो वातावरण , संस्कृति , बच्चो और बजुर्गो , महिलाओ के अधिकारों को सुरक्षित करने , आपदा के समय मदद करने बाले संगठन होते है। जिन्हे NGO कहा जाता है। क्या आप जानते है की NGO Ka Full Form क्या होता है। यदि नहीं जानते है तो चिंतित होने की जरूरत नहीं है लेख को पूरा पढ़े ,लेख में एनजीओ के विषय में जानकारी दी गयी है।

NGO Full Form in Hindi

What is Full Form NGO in Hindi : NGO  का फुल फॉर्म Non-Governmental Organization  और जिसका हिन्दी अनुबाद गैर सरकारी संगठन होता है।

ngo-full-form-in-hindi-1.png

NGO Meaning in Hindi

आपको अब ज्ञात हो गया होगा की NGO की फुल फॉर्म होती है। अब प्र्शन उठता है की गैर सरकारी संगठन क्या होते है। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को आगे पढ़े।

किसी उदेशीय की पूर्ति के लिए संगठित हो कर कार्य करना संगठन कहलाता है। उदेशीय अलग अलग हो सकते है जैसे , वातावरण की रक्षा , महिला अधिकारों को सुरक्षित करना , बच्चो बजुर्गो को शोषित होने से बचना , सांस्कृतिक मूल्य की रक्षा करना आदि , जो इन उदेशीय की पूर्ति के लिए संगठित हो कर कार्य करते है और सरकार से स्वतंत्रत होते है।

इन संगठनों का कार्य धन को अर्जित करना नहीं होता है। बल्कि मुख्य लक्ष्य सामजिक सेबा होता है। बंचित लोगो को उनके अधिकार दिलाना होता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा NGO Full Form in Hindi – एनजीओ  फुल फॉर्म इन हिन्दी।  उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े —

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love