KYC Full Form in Hindi – केबाईसी  का फुल फॉर्म इन हिन्दी ।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर KYC Full Form in Hindi – केबाईसी  का फुल फॉर्म इन हिन्दी । Full Form of Kyc in Hindi  , KYC Full Form in Bank in hindi  , Full Form of KYC , KYC  means आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में  केबाईसी  का फुल फॉर्म इन हिन्दी के विषय में जानकारी दी गयी है।

कैश लेस के इस ज़माने में KYC का उपयोग ज़्यदा होने लगता है। शयद नोटबंदी से पहले बहुत से लोगो ने KYC शब्द का नाम भी नहीं सुना होगा। आज के समय में पेमेन्ट वॉलेट का उपयोग हरकोई कर रहा है। इसलिए KYC से जरूर बाक़िब होंगे। क्या आप जानते है की KYC Ka Full Form क्या होता है। यदि नहीं जानते है तो चिन्तित होने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

KYC Full Form in Hindi

What is Full Form KYC in Hindi : KYC फुल फॉर्म Know Your Customer जिसका हिन्दी अनुबाद अपने ग्राहक को जानो होता है।

kyc-full-form-in-hindi-1

KYC क्या होता है।

बैंक तथा अन्य बितीय सस्थाएं अपने उपभोग्ताओ को सेबा प्रदान  करती है तो उससे प्रमाण पत्र लेती है। जिसके जरिये बैंक तथा बितीय सस्थाएं अपने ग्राहक की पहचान की पुष्टि करते हैं। जिसके KYC कहा जाता है।

KYC बैंक तथा बितीय सस्थाओ के बीच एक व्यापार की प्रक्रिया है। KYC के फॉर्म को भरबाना  RBI Bank  ने सभी बैंको के लिए अनिवार्य कर दिया है। जिसका मुख्या कारण धोखाधड़ी वाले लेनदेन के जोखिम को कम करना है।

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा केबाईसी  का फुल फॉर्म इन हिन्दी । उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े —

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।