ITI Full Form in Hindi – आईटीआई  का फुल फॉर्म इन हिन्दी ।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर ITI Full Form in Hindi – आईटीआई  का फुल फॉर्म इन हिन्दी । Full Form Of   ITI  ,  ITI Ka Full Form Kya hai , ITI Meaning in Hindi आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में आईटीआई का फुल फॉर्म इन हिन्दी के विषय में जानकारी दी गयी है।

आज के समय में सरकार शिक्षा को व्यावसायिक शिक्षा के साथ जोड़ रही है। ताकि छात्र और छात्रा पढ़ाई ख़त्म करने के बाद रोजगार मिल सकते। ITI व्यावसायिक शिक्षा सस्थान का नाम होता है। क्या आप जानते है की  ITI Ka Full Form क्या होता है। यदि नहीं जानते है तो चिन्तित होने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

ITI Full Form in Hindi

What is Full Form ITI in Hindi : ITI फुल फॉर्म Industrial Training Institute और जिसका हिन्दी अनुबाद अधौगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

iti-full-form-in-hindi-1

ITI Meaning in Hindi

अधौगिक प्रशिक्षण संस्थान में  व्यावसायिक तकनीकी पाठ्यक्रम है। जो कोर्स 2 बर्ष का होता है। जिसके बाद आप विभिन्न उद्योगों में एक तकनीशियन के रूप में काम करने का मौक़ा मिलेगा।

अधौगिक प्रशिक्षण संस्थान ( ITI ) में आप जमा दो के बाद प्रबेश ले सकते है। सस्थान में आपको कोर्स जमा दो के अंको के आधार पर ही मिलता है। आप आईटीआई में प्रबेश लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 14 बर्ष और अधिक से अधिक 40 बर्ष होनी चाहिए है।

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा आईटीआई का फुल फॉर्म इन हिन्दी। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े —

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love