India Ka Full Form – इंडिया  का फुल फॉर्म ।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर India Ka Full Form – इंडिया  का फुल फॉर्म । Full Form Of  India  , India Ka Full Form Kya hai , India  Meaning in Hindi आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में इंडिया का फुल फॉर्म  के विषय में जानकारी दी गयी है।

भारत एक महान देश है। जिसे कभी सोने की चिड़िया भी कहा जाता था। इंडिया का एक लम्बा इतिहास है। क्या आप India Full Form in Hindi जानते है। यदि नहीं जानते है तो चिन्तित होने की जरूरत नहीं है। लेख को पूरा पढ़े , लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

India Ka Full Form

India Full Form in Hindi : आधिकारिक रूप से India की फुल फॉर्म नहीं है। परन्तु लोग अपने अनुसार India Full  Form बना लेते है। उनमे से कुछ पॉपुलर   Full  Form है।

india-ka-full-form-1

  • India Full Form
  • I – Independent
  • N – Nation
  • D – Declared
  • I – In
  • A – August

India का पूरा नाम क्या है ?

India का पूरा नाम Republic of India जिसका अर्थ हिन्दी में भारत एक गणराज्य है।  भारत देश एक सम्पूर्ण प्रभुसत्ता सम्पन देश है। भारत देश अपने आंतरिक और बहारी फैसले खुद लेता है। India एक लोकतान्त्रिक देश है सता सही मायने में जनता के पास होती है।

India में कुल कितने राज्य है ?

बर्तमान में भारत देश में कुल 28 राज्य और 9 केन्द्र शासित प्रदेश है। राज्य की अपनी अलग अलग सरकारे होती है। और केन्द्र की एक सरकार है। राज्य और केंद्र की सरकार जनता के मतो से चुनी जाती है।

Conclusion –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा India Ka Full Form – इंडिया  का फुल फॉर्म । उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े —

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love