NICU Full Form in Hindi – एनआईसीयू फुल फॉर्म इन हिन्दी।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर NICU Full Form in Hindi – एनआईसीयू फुल फॉर्म इन हिन्दी। Full Form of NICU in Hindi , NICU Ka Full Form  आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में एनआईसीयू फुल फॉर्म इन हिन्दी। के विषय में जानकारी दी गयी है।

हॉस्पिटल में बीमार यह फिर समय से पहले जन्मे बच्चे की देखभाल के लिए इकाई होती है जिसे शार्ट फॉर्म NICU कहते है। क्या आप जानते है NICU की फुल फॉर्म क्या होती है। एनआईसीयू के क्या कार्य होते है। यदि नहीं जानते है तो चिंतित होने की बात नहीं है। जानकारी को हासिल करने के लिए लेख को पढ़े। लेख में एनआईसीयू के विषय में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है।

NICU Full Form in Hindi

What is Full Form NICU in Hindi : NICU फुल फॉर्म Neonatal Intensive Care Unit और जिसका अनुबाद नवजात गहन चिकित्सा इकाई होता है। इस इकाई में  शिशु रोग विशेषज्ञ होते हैं।

nicu-full-form-in-hindi-1.png

नवजात गहन चिकित्सा इकाई क्या होती है ?

नवजात गहन चिकित्सा इकाई हॉस्पिटल में शिशु रोग विभाग की एक विशेष इकाई होती है। नवजात गहन चिकित्सा इकाई (NICU) में  नबजात शिशुओं को स्वास्थ्य के आधार पर दिनों या सप्ताह के लिए रखा जाता है।

NICU के पास विशेष उपकरण और शिशु रोग विशेषज्ञ की टीम होती है। जिन्हें शिशुओं और उनकी विशेष आवश्यकताओं की व्यापक देखभाल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

NICU आमतौर पर एक या एक से अधिक नियोनेटोलॉजिस्ट द्वारा निर्देशित किया जाता है।  और नर्सों, चिकित्सक सहायकों, नर्स चिकित्सकों, फार्मासिस्टों, निवासी चिकित्सकों, श्वसन चिकित्सक और आहार विशेषज्ञों द्वारा नियुक्त किया जाता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की NICU Full Form in Hindi – एनआईसीयू फुल फॉर्म इन हिन्दी। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े —

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love