HIV Full Form in Hindi  – एचआईवी फुल फॉर्म इन हिन्दी। 

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर HIV Full Form in Hindi  – एचआईवी फुल फॉर्म इन हिन्दी।  Full Form of HIV  in Hindi , HIV Ka Full Form  आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में एचआईवी फुल फॉर्म इन हिन्दी। के विषय में जानकारी दी गयी है।

एचआईवी एक वायरस का नाम है एचआईवी वायरस से सक्रंमित  व्यक्ति को एड्स जैसी बीमारी का शिकार होना पड़ता है। क्या आप एचआईवी का फुल फॉर्म जानते हैं यदि आप नहीं जानते हैं तो चिंतित होने की कोई बात नहीं है आप लेख को आप लेख को पूरा पढ़ें लेख में एचआईवी वायरस के विषय में संपूर्ण जानकारी दी गई है।

HIV Full Form in Hindi

What is Full Form HIV in Hindi : HIV का फुल फॉर्म Human Immunodeficiency Virus जिसका हिन्दी अनुबाद मानव रोगक्षमपयॉप्तता विषाणु होता है। HIV एक जानलेबा वायरस है।

hiv-full-form-in-hindi-1.png

HIV क्या है ?

मानव रोगक्षमपयॉप्तता विषाणु  (HIV) वायरस  हैं जो मनुष्यों को संक्रमित करती हैं। समय के साथ, वे एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स) का कारण बनते हैं।  एक ऐसी स्थिति जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रगतिशील विफलता जीवन के लिए खतरा अवसरवादी संक्रमण और कैंसर को पनपने देती है। उपचार के बिना, एचआईवी से संक्रमण के बाद औसत जीवित रहने का समय 9 से 11 वर्ष होने का अनुमान है।

जो एचआईवी उपप्रकार पर निर्भर करता है। ज्यादातर मामलों में, एचआईवी एक यौन संचारित संक्रमण है और रक्त, पूर्व-स्खलन, वीर्य और योनि तरल पदार्थ के संपर्क या स्थानांतरण से होता है।

 गर्भावस्था के दौरान, बच्चे के जन्म के दौरान, उसके रक्त या योनि द्रव के संपर्क में आने और स्तन के दूध के माध्यम से एक संक्रमित मां से उसके शिशु में गैर-यौन संचरण हो सकता है। इन शारीरिक तरल पदार्थों के भीतर, एचआईवी संक्रमित प्रतिरक्षा कोशिकाओं के भीतर मुक्त वायरस कणों और वायरस दोनों के रूप में मौजूद है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की HIV Full Form in Hindi  – एचआईवी फुल फॉर्म इन हिन्दी।  उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े —

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love