WHO Ka Full Form – डब्ल्यूएचओ का फुल फॉर्म क्या होता है

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे WHO Ka Full Form –  डब्ल्यूएचओ का फुल फॉर्म क्या होता है , What is The Full Form of WHO , WHO  Full Form in Hindi , आदि विषय में। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी आपके महत्ब्पूर्ण होगी।

स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति सरकारे  बहुत ही गंभीर होती है। इसीलिए सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए स्वास्थ्य संगठन बनाए होते हैं। और कुछ स्वास्थ्य संगठन निजी भी होते हैं। WHO भी एक स्वास्थ्य संगठन क्या आप इसके बारे में जानते है। यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में WHO  स्वास्थ्य संगठन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है।

WHO Full Form in Hindi

What is The Full Form of WHO : WHO फुल फॉर्म World Health Organization और जिसका हिन्दी अनुबाद विश्व स्वास्थ्य संगठन होता है। WHO पुरे विश्व स्तर में अपनी सेवाएं देता है। इसके सदस्य विश्व के लगभग सभी देश है।

Who-ka-full-form2.png

WHO क्या है। इसका स्थापना कब हुई थी।

डब्ल्यू एच ओ एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन है। जो पूरे विश्व को स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं प्रदान करता है 194 देश अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन के सदस्य हैं। संगठन का मुख्य कार्य पूरे विश्व को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्वास्थ्य का मतलव सिर्फ बीमारी ही नहीं है बल्कि लोगो का शारीरक और मानसिक विकास है।

WHO की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी। इसका मुख्य कार्यालय जेनेवा स्वीटजरलैंड देश में स्थित है।

इथियोपिया के डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस विश्व स्वास्थ्य संगठन के नए महानिदेशक निर्वाचित हुए हैं।

भारत भी विश्व स्वास्थ्य संगठन का सदस्य देश है। जिसका मुख्य इसका मुख्यालय न्यू दिल्ली में स्थित है।

WHO के मुख्या कार्य –

डब्ल्यूएचओ का मुख्या कार्य संसार के लोगो के स्वास्थ्य का स्तर ऊँचा करना है। इसके लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों को प्रोत्साहित करना , स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी करना और स्वास्थ्य के रुझान का आकलन करना, आदि।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की WHO Ka Full Form –  डब्ल्यूएचओ का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। यदि आपके पास लेख से संबधित कोई भी प्रशन है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।