VAPS Full Form in Special Education in Hindi – विएपीएस  फुल फॉर्म

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर VAPS Full Form in Special Education in Hindi – विएपीएस  फुल फॉर्म क्या होता है  Full Form VAPS Special Education in Hindi आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में विएपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है। के विषय में जानकारी दी गयी है।

आज के समय में पारंपारिक शिक्षा को छोड़कर शिक्षा को व्यवसायिक शिक्षा के साथ जोड़ा जा रहा है ताकि पढ़ाई खत्म करने के बाद नौजवानों को सीधा रोजगार के साथ जोड़ा जाए। इसके लिए एक प्रणाली होती है जिसे VAPS कहा जाता है। जिसमे व्यवसायिक शिक्षा को दे कर नौकरी के लिए तैयार किया जाता है। क्या आप इसके विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में इस विषय में जानकारी दी गयी है।

VAPS Full Form in Special Education in Hindi

What is Full Form VAPS in Special Education in Hindi : VAPS का फुल फॉर्म Vocational Assessment Program System जिसका हिन्दी अनुबाद व्यावसायिक मूल्यांकन कार्यक्रम प्रणाली होता है।

VAPS-Full-Form-in-Special-Education-in-Hindi-1.png

व्यावसायिक मूल्यांकन कार्यक्रम प्रणाली क्या होता है।

बच्चे जो 18 साल से ऊपर के है उन्हें सरकारी , गैर सरकारी ,व्यावसायिक क्षेत्रों में कार्य करने के लिए विशेष कौशल में विशिष्ट होने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। उसे व्यावसायिक मूल्यांकन कार्यक्रम प्रणाली कहा जाता है। इसमें बच्चे की प्रतिभा को निखारने के लिए पूरी तरह कार्य किया जाता है।

व्यावसायिक मूल्यांकन कार्यक्रम प्रणाली में बच्चे को व्यक्तिगत कौशल , कम्युनिकेशन , सोशल बिहेवियर ,कार्यात्मक अकादमिक , सुरक्षा , घरेलू व्यवहार , आदि की शिक्षा दी जाता है। और बच्चे में जो कमी है उसमे सुधार के लिए शिक्षा दी जाती है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की विएपीएस  फुल फॉर्म क्या होता है  उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े —

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love