PCOD Full Form in Hindi – पीसीओडी का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर PCOD Full Form in Hindi – पीसीओडी का फुल फॉर्म क्या होता है। PCOD Ka Full Form , PCOD Full Form in Medical , PCOD Full Form in Medical in Hindi , Full Form of PCOD आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में GBS के विषय में जानकारी दी गयी है।

महिलाएं यदि अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत नहीं रहते है। तो उन्हें बहुत सी बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। PCOD महिला को होने बाले रोग है। क्या PCOD के विषय में जानते है। यदि आप नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में पीसीओडी के विषय में जानकारी दी गयी है।

PCOD Full Form in Hindi

What is Full Form PCOD in Medical : PCOD फुल फॉर्म Polycystic Ovary Disease (पॉलिसिस्टिक ओवरी डिजीज ) जिसका हिन्दी अनुबाद पॉलीसिस्टिक अंडाशय रोग होता है।

pcod-full-form-in-hindi-1-1.png

 

पॉलीसिस्टिक अंडाशय रोग क्या होता है ?

इस बीमारी के बारे में अभी  तक  साफ़ साफ़ पता नहीं है की यह बीमारी किस बझा से महिलाओ को होती है। फिर भी विशेषज्ञों का मानना है, कि हमारे जीवन में खानपान और रहन-सहन का उचित तरीका ना होने की वजह से महिलाएं इस बीमारी का शिकार होती है।

इस बीमारी के कारण महिला शारीरक और मानसिक रूप से परेशनियो का समाना करना पड़ता है। थकान और तनाव , उनके पीरियड्स डिस्टर्ब होते हैं। इस बीमारी के लक्षण होते है। और महिलाओ को माँ बनने से भी मुस्किले होती है। हॉर्मोनल बदलाव के कारण दूसरी बीमारियां घेरने लगती हैं।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की PCOD Full Form in Hindi – पीसीओडी का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love