MCA Ka Full Form Modicare – मोदी केयर एमसीए क्या मतलव होगा है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर MCA Ka Full Form Modicare – मोदी केयर एमसीए क्या मतलव होगा है। Full Form MCA in Modi Care , MCA Full Form Modi Care आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में MCA के विषय में जानकारी दी गयी है।

भारत में बहुत सी सरकारी और गैर सरकारी कम्पनिया है। सभी कंपनियों को अपना लेन देन एमसीए के पास अपडेट करना पड़ता है। मोदी केयर लिमिटेड ने भी अपना अन्तिम अपडेट एमसीए के पास 31 मार्च 2020 किया था। जिसमे उनका मोदीकेयर लिमिटेड की परिचालन राजस्व सीमा 31 मार्च, 2020 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए INR 500 करोड़ से अधिक है। इसका EBITDA पिछले वर्ष की तुलना में 13.16% बढ़ा है। वहीं, इसके बुक नेटवर्थ में 126.26% का इजाफा हुआ है।

MCA Ka Full Form Modicare

What is Full Form MCA : MCA फुल फॉर्म Ministry of Corporate Affairs और जिसका हिन्दी अनुबाद कारपोरेट मामलो का  मंत्रालय होता है। जिसका मुख्या कार्य कारपोरेट सेक्टर पर नज़र बनाये रखना होता है।

mca-ka-full-form-modicare-1.png

कारपोरेट मामलो का  मंत्रालय क्या है ?

कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय भारत सरकार का मंत्रालय है। यह मुख्य रूप से कंपनी अधिनियम 2013, कंपनी अधिनियम 1947, सीमित देयता भागीदारी अधिनियम, 2008, दिवाला और दिवालियापन संहिता, 2016 और अन्य संबद्ध अधिनियमों और नियमों और विनियमों के प्रशासन से संबंधित है, जो मुख्य रूप से कामकाज को विनियमित करने के लिए हैं। कानून के अनुसार कॉर्पोरेट क्षेत्र।

यह मुख्य रूप से औद्योगिक और सेवा क्षेत्र में भारतीय उद्यमों के नियमन के लिए जिम्मेदार है। मंत्रालय को ज्यादातर आईसीएलएस 0 कैडर के सिविल सेवकों द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। इन अधिकारियों का चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जा रहा है।

 देश का शानदार टैलेंट पूल विभिन्न क्षमताओं में एमसीए की सेवा करता है। कॉरपोरेट मामलों के महानिदेशक (DGCoA) का सर्वोच्च पद ICLS के लिए शीर्ष पैमाने पर तय किया जा रहा है। कॉरपोरेट मामलों की वर्तमान राज्य मंत्री निर्मला सीतारमन हैं। लेख स्त्रोत ; Ministry of Corporate Affairs

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की MCA Ka Full Form Modicare – मोदी केयर एमसीए क्या मतलव होगा है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love