IBPS Full Form in Hindi – आईबीपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे की IBPS Full Form in Hindi – आईबीपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है। Full Form of IBPS , IBPS  Ka Full Form , आदि विषय पर। उम्मीद करता हूं कि लेख में दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक साबित होगी।

भारत में विभिन्न परीक्षा कराने वाली संस्थाएं होती है। जो परीक्षा का आयोजन एवं मूल्यांकन करती है।  इसी तरह भारतीय सरकार ने IBPS  नामक संस्था स्थापित की है।  जो सिर्फ बैंक कर्मचारियों की परीक्षा एवं मूल्यांकन का कार्य करती है।  क्या आप आईबीपीएस  के विषय में जानते हैं यदि नहीं जानते हैं तो लेख को पूरा पढ़े लेख में आईबीपीएस के विषय में संपूर्ण जानकारी दी गई है।

IBPS Full Form in Hindi

What is Full Form IBPS in Hindi : IBPS फुल फॉर्म Institute of Banking Personnel Selection (इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल  सिलेक्शन ) और जिसका  हिन्दी अनुबाद बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान होता है।

ibps-full-form-in-hindi-1.png

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान क्या है।

IBPS ( बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान) भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में एक सरकारी स्वामित्व वाली बैंक कर्मियों की भर्ती एजेंसी है। जिसे सरकारी स्वामित्व वाले युवा स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट की भर्ती और नियुक्ति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। भारत में बैंक। यह संगठनों को मूल्यांकन और परिणाम प्रसंस्करण सेवाओं के लिए मानकीकृत प्रणाली भी प्रदान करता है ।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज इस लेख में हमने पढ़ा की IBPS Full Form in Hindi – आईबीपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love