GBS Full Form in Medical in Hindi – जीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर GBS Full Form in Medical in Hindi – जीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है। GBS Ka Full Form , Full Form of GBS ,GBS Full Form , GBS Full Form in Medical , आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में GBS के विषय में जानकारी दी गयी है।

Covid-19 महामारी के चलते बहुत से लोग की मौत हुई है भारत में भी और अन्य देशो में भी। Covid -19 में उन्ह मरीज़ो की मौत हुई है जिनकी रोगप्रतिरोधक शक्ति कम थी। GBS रोगप्रतिरोधक से सम्बंधित है। क्या आप GBS विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं। लेख को पूरा पढ़े में GBS से सम्बंधित जानकारी दी गयी है।

GBS Full Form in Medical in Hindi

What is Full Form GBS in Medical in Hindi : GBS का  फुल फॉर्म Guillain-Barré Syndrome (गिल्लन बर्रे सिंड्रोम) होता है।

GBS-Full-Form-in-Medical-in-Hindi-1.png

गिल्लन बर्रे सिंड्रोम क्या होता है ?

गिल्लन बर्रे सिंड्रोम सिंड्रोम एक स्वप्रतिरक्षित रोग है। स्वप्रतिरक्षित रोग में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ तंत्रिकाओं पर हमला करने लगती है। इससे शरीर में कमजोरी होने लगती है। जबकि हाथों और पैरों में झुनझुनी होने लगती है। समय के साथ गुलियन बेरी सिंड्रोम के विकार पूरे शरीर में फ़ैल जाती है। शुरुआत में इस रोग से श्वसन और सांस संबंधी परेशानियां होती हैं। इसके बाद पूरा शरीर लकवाग्रस्त हो जाता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की GBS Full Form in Medical in Hindi – जीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love