FTD Full Form in Banking in Hindi – एफटीडी फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे FTD full form in banking in Hindi – एफटीडी  फुल फॉर्म क्या होता है। FTD Full Form in Banking , FTD Full Form in Finance , आदि विषय पर।  उम्मीद करता की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए ज्ञानबर्धक होगी।

भारत में बहुत लोग है जिनके बैंक में अकाउंट नहीं है। मोदी की जन धन योजना के तहत जिनके बैंक में अकाउंट नहीं थे उन्होंने ने भी बैंक में अकाउंट खोल दिए है। जन धन योजना के तहत आप मिनिमन जीरो बैलेंस में भी आप बैंक में अकाउंट ओपन कर सकते है।

बैंक में आप अपने अकाउंट में विभिन्न योजनाओं के तहत राशि को जमा करते हैं।और योजना के तहत बैंक ग्राहकों को ब्याज देता है। FTD भी बैंक में पैसे जमा करने की एक योजना है। क्या आप FTD के विषय में जानते है।  यदि आप नहीं जानते है तो लेख को पूरा पढ़े। लेख में FTD के विषय में पूरी जानकारी दी गयी है।

FTD Full Form in Banking in Hindi

What is Full Form of FTD in Banking in Hindi : FTD का फुल फॉर्म Fixed Term Deposit और जिसका हिन्दी अनुबाद सावधि जमा होता है।

FTD-full-form-in-banking-in-Hindi1.png

Meaning of FTD in Banking in Hindi

बैंकिंग में Fixed Term Deposit योजना के तहत आपको बैंक में एक फिक्स समय के लिए पैसे जमा करना होता है। और बैंक आपको उसके बदले बैंक अपने ग्राहकों को ब्याज  देता है। ब्याज की दर समय की अबधि पर निर्भर करता है। आप जितने लम्बे समय के लिए आप पैसे फिक्स करते है। बैंक अपने ग्रहको को उतना ही अधिक ब्याज देता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख पढ़ा की  FTD full form in banking in Hindi – एफटीडी का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए महत्ब्पूर्ण साबित होगी। यदि लेख से सम्बंधित आपके पास कोई प्रशन है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्र्शन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love