DPDC Full Form in Hindi – डीपीसीडी का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे DPDC Full Form in Hindi – डीपीसीडी का फुल फॉर्म क्या होता है। What is Full Form DPDC , Full Form of DPDC , DPDC Full Form आदि विषय पर उम्मीद करता हु। की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक होगी।

जिल्ला के विकास के लिए बहुत सी कमेटियों का गठन किया जाता है। जिससे जिल्ला में विकास की गति को और तेज़ी दी जाये। अलग अलग कार्यक्रमो के लिए भी लिए भी कमेटियाँ गठित की जाती है। जैसे जैसे कि पर्यावरण बचाने के लिए कमेटी का गठन किया जाता है। उसी तरह किसानों के हितों की रक्षा के लिए किसानों के लिए कमेटी का गठन किया जाता है।  ताकि उनकी आवाज को उनकी जरूरतों को सरकार के समक्ष रखा जाए। उसी तरह DPDC जिल्ला स्तर की कमेटी होती है। क्या आप DPDC के विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में DPDC के विषय में पूरी जानकारी दी गयी है।

DPDC Full Form in Hindi

What is Full Form DPDC : DPDC का फुल फॉर्म  District Planning and Development Council होती है। जिसका हिन्दी अनुबाद जिला योजना एवं विकास परिषद होता है।

DPDC-Full-Form-in-Hindi1.png

जिला योजना एवं विकास परिषद क्या है।

सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में जिला योजना एवं विकास परिषद का गठन किया जाता है। जिला योजना एवं विकास परिषद का मुख्या कार्य पंचायतों तथा नगर पालिकाओं द्वारा तैयार की गई योजनाओं को समेकित करने और सम्पूर्ण जिला के लिए विकास योजना का प्रारूप तैयार करना होता है।

जिला परिषद का अध्यक्ष जिला योजना समिति का सभापति होगा। और जिल्ला परिषद के अन्य सदस्य भी जिला योजना एवं विकास परिषद होते है। जिल्ला में विकास के कार्य के लिए धन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भी होती है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिये पाठको आज इस लेख में हमने पढ़ा की DPDC Full Form in Hindi – डीपीसीडी का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। यदि लेख से संबधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने को जरूर कोशिश करेंगे। और लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love