ARDS Full Form in Medical in Hindi – एआरडीएस की फुल फॉर्म क्या होती है।

हेलो फ्रेंड्स यदि आप इंटरनेट पर ARDS Full Form in Medical in Hindi – एआरडीएस की  फुल फॉर्म क्या होती है। ARDS Ka Full Form , Full Form of ARDS , ARDS Full Form in Medica , ARDS Full Form in Hindi , आदि विषय पर खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस लेख में ARDS के विषय में जानकारी दी गयी है।

ARDS एक फेफड़ो में होने बाला एक रोग है। यदि समय रहते इलाज नहीं हुआ तो साँस लेने में दिकत होती है। क्या आप जानते है  में  रोग की फुल फॉर्म को जानते है ,यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख ARDS के विषय में पूरी जानकारी दी गयी है।

ARDS Full Form in Medical in Hindi

What is Full Form ARDS in Hindi : ARDS फुल फॉर्म Acute Respiratory Distress Syndrome और जिसका हिन्दी अनुबाद तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम होता है। इस रोग के कारण मरीज़ को साँस लेने में तकलीफ होती है।

ARDS-Full-Form-in-Medical-in-Hindi-1.png

तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम क्या होता है।

फेफड़ों के अंदर तरल पदार्थ के रिसाव के कारण साँस लेने में दिकत आती है यह फिर  सांस लेना पूरी तरह से बंद हो जाता है। इस रोग को तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम कहते है। मरीज़ को डायबीटीज के साथ-साथ हाइपरटेंशन भी था।

एआरडीएस के मरीज़ को साँस लेते समय सीने में बहुत ज़ोर का दर्द होता है। खांसी , बुखार , दिल का तेज़ धड़कना ,  एआरडीएस  के लक्षण है।

ARDS का रोग दूषित हबा में साँस लेने से होता है। यह हम किसी रासायनिक पदार्थों के सेवन से भी ए आर डी एस होने का खतरा होता है। इसलिए हमें बीड़ी, गुटखा, सिगरेट, आदि का सेवन नहीं करना चाहिए है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की ARDS Full Form in Medical in Hindi – एआरडीएस की  फुल फॉर्म क्या होती है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love