AOM in Railway Full Form in Hindi – एओएम फुल फॉर्म क्या होता है

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे की AOM in railway full form in Hindi – एओएम  फुल फॉर्म क्या होता है , AOM Full Form in Hindi ,  AOM  Full Form in Indian Railway, आदि विषय में उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके महत्ब्पूर्ण और  ज्ञानवर्धक होगी।

किसी भी सरकारी विभाग की सफलता ,उनके कर्मचारियों पर निर्भर करती है। कार्य में कुशलता लाने के लिए विभाग में अलग अलग पदाधिकारी होते हैं। AOM भी इंडियन रेलवे में एक पद होता है। क्या आप AOM के विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में AOM पद के विषय में जानकारी दी है।

AOM in railway full form in Hindi

What is Full Form AOM in Indian Railway in Hindi : AOM फुल फॉर्म Assistant Operations Manager है। जिसका हिन्दी अनुबाद सहायक संचालन प्रबंधक होता है। जिसका मुख्या कार्य Operations Manager के सहायक के रूप में कार्य करना होता है। Operations Manager  की गैर हाज़िरी में Operations को सफलता पुर्बक चलाना होता है।

AOM-in-railway-full-form-in-Hindi1.png

भारतीय रेलवे में Assistant Operations Manager  कैसे बने ?

How can I become AOM in railway in Hindi : रेलवे में सहायक संचालन प्रबंधक (AOM ) बनने के लिए लिखित परीक्षा और मौखिक परीक्षा , और 5 पूर्ब  के रिकॉर्ड पर आधारित है।

लिखित परीक्षा 150 अंको को होती है। जिसमे योग्यता अंक 90 होते है। यदि आप 90 अंक लेते है तो आप  Qualify होंगे।

मौखिक परीक्षा सिर्फ 25 अंको की ही होती है। पुर्ब में 5 बर्ष दी गयी सेवाओं के अंक भी जुड़ते हैं।

लिखित परीक्षा में Qualify करने वालों को चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।मेडिकल में फिट घोषित होने वालों को वाइवा के लिए बुलाया जाएगा।वाइवा-वॉयस के बाद प्राप्त अंकों के आधार पर नामों को योग्यता क्रम में व्यवस्थित किया जाएगा।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की AOM in railway full form in Hindi – ए ओ एम का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके महत्ब्पूर्ण साबित होगी। यदि लेख से सम्बंधित आपके पास कोई भी प्रशन है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love