AMTSL Full Form in Hindi – एएमटीएसएल का फॉर्म क्या होती है।

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे AMTSL Full Form in Hindi – एएमटीएसएल का फॉर्म क्या होती है। AMTSL Full Form , AMTSL  Full Form in Medical , आदि विषय पर। उम्मीद करता हूं कि लेख में दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक साबित होगी।

महिला प्रसव के विभिन्न चरण होते हैं। AMTSL महिला प्रसव का एक चरण होता है। क्या आप इसके विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में AMTSL महिला प्रसव के विषय में पूरी जानकारी दी गयी है।

AMTSL Full Form in Hindi                

What is Full Form AMTSL in Hindi : AMTSL फुल फॉर्म Active Management of The Third Stage of Labour और जिसका हिन्दी अनुबाद “श्रम के तीसरे चरण का सक्रिय प्रबंधन” होता है।  यह महिला प्रसव का तृतीय चरण होता है।

AMTSL-Full-Form-in-Hindi-1.png

श्रम के तीसरे चरण का सक्रिय प्रबंधन क्या अर्थ होता है।

महिला प्रसब  में  महिला के गर्भाशय से एक अथवा अधिक नवजात शिशुओं का जन्म होता है। । मानव-शिशु की प्रसब  प्रक्रिया को तीन चरणों में विभाजित किया गया है।  विकसित देशों में अधिकांश प्रसव अस्पताल में होते हैं।  जबकि विकासशील देशों में अधिकांश जन्म ‘पारंपरिक जन्म परिचर’ की मदद से घर पर होते हैं।

भ्रूण के निकलने के तुरंत बाद से ले कर नाभि रज्जु के निकलने तक का काल प्रसव का तीसरा चरण कहलाता है। इस चरण में नाभि रज्जु बाधा और काटा जाता है। नहीं तो नाभि रज्जु अपने आप बन्द हो जाती है।

बच्चे की माता स्तिथि पर नाभि रज्जु बाँधने के समय कोई फर्क नहीं पड़ता है। यदि नाभि रज्जु को जन्म के 2-3 मिनट के बाद बांधा जाता है, तो शिशु को अपने जीवन के पहले महीने में हीमोग्लोबिन की बढ़ी हुई मात्रा मिलती है, परन्तु साथ ही बच्चे को पीलिया के कारण फोटोथेरेपी देने का ख़तरा भी बढ़ जाता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज इस लेख में हमने पढ़ा की  AMTSL Full Form in Hindi – एएमटीएसएल का फॉर्म क्या होती है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love