PWD Full Form in Hindi – पीडब्लूडी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

हेलो फ्रेंड्स आज हम इस लेख में पढ़ेगे PWD Full Form in Hindi – पीडब्लूडी का फुल फॉर्म क्या होता है ? Full Form of PWD in Hindi , Pwd Full Name , PWD Full Form in English , Full Form of PWD , आदि विषय पर , उम्मीद करता हु की लेख दी गयी जानकारी आपके लिए बहुत महत्ब्पूर्ण होने बाली है। यदि आप महत्ब्पूर्ण को हासिल करना चाहते है तो लेख पर बने रहे।

सरकारी इमारते , रोड , पुल , शहर के नालिया , आदि और काम यह फिर मुरम्मत का कार्य कौन करता है। इन सब का कार्य सरकारी और टेकेदारी के तहत होता है। कुछ कार्य को सरकार खुद करती है। सरकारी इमारते , रोड , पुल , शहर के नालिया , के काम लिए सरकार ने एक विभाग बनाया है। क्या आप उसके विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो लेख को पूरा पढ़े। लेख में इस विषय में पूरी जानकारी दी गयी है।

PWD Full Form

What is Full Form of PWD : पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म Public Works Department होता है। जिसे शार्ट फॉर्म में PWD बोला जाता है। और जिसका हिन्दी अर्थ लोक निर्माण विभाग होता है।

pwd-full-form-in-hindi

PWD का क्या मतलव होता है –( Meaning of PWD)

पीडब्लूडी राज्य स्तरीय सरकारी विभाग होता है। जिसके तहत राज्य में इस विभाग द्वारा सड़क, बिल्डिंग, ब्रिज आदि का निर्माण और मुरम्मत का कार्य किया जाता है।

PWD कार्यो की देख रेख राज्य का PWD मंत्री करता है। PWD विभाग का कार्य निजी स्तर ठेके पर भी दिया जाता है।

पीडब्लूडी (PWD) के मुख्य कार्य –

PWD विभाग के मुख्य कार्य निम्नलिखित है –

रोड को बनाना –

राज्य स्तरीय हाईवे का निर्माण और मुरम्मत  का कार्य पीडब्ल्यूडी विभाग के पास होता है। इसके अतिरिक्त राज्य में जितने भी लिंक रोड है. उनको बनाना और उनको मुरम्मत करना का कार्य भी पीडब्ल्यूडी विभाग के अधीन होता है।

सरकारी विद्यालयों एवं अस्पतालों के भवनों का निर्माण –

राज्य सरकार के अंतर्गत बनाए सभी सरकारी  विद्यालयों, महाविद्यालय एवं सरकारी अस्पतालों के भवनों के निर्माण का कार्य भी पीडब्ल्यूडी विभाग के अंतर्गत आता है। तथा भवनों के मुरममतों का कार्य भी पीडब्ल्यूडी विभाग को दिया जाता है।

पुलों का निर्माण करना –

राज्य में जहां पर भी पुलों की आवश्यकता है। वहां पर पीडब्ल्यूडी विभाग पुलों का निर्माण करती है।

पेयजल की उचित व्यवस्था करना –

राज्य के नागरिकों के लिए उचित पेयजल की व्यवस्था करना पानी के टैंकों का निर्माण करना आदि भी पीडब्ल्यूडी विभाग के अधीन आता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिये पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की PWD Full Form in Hindi – पीडब्लूडी का फुल फॉर्म क्या होता है ? उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद …..!!

Spread the love