PID Full Form in Medical in Hindi – PID फूल फॉर्म क्या होती ?

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे PID Full Form in Medical in Hindi – PID फूल फॉर्म क्या होती ? Full Form of PID , PID KI Full Form ,  PID Ful Form विषय में। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक होगी।

महिलाओ को बहुत सी बीमारी होती है। महिलाओ को होने बाली बीमारी में PID भी एक बीमारी होती है। क्या आप PID बीमारी के विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो लेख को पूरा पढ़े। लेख में PID बीमारी के विषय में पूरी जानकारी दी गयी है।

PID Full Form

What is Full Form IPD : सी आई डी की फुल फॉर्म Pelvic Inflammatory Disease होती है। जिसे शार्ट फॉर्म में PID बोला जाता है। जिसका हिन्दी अनुबाद श्रोणि सूजन की बीमारी होता है।

Meaning of PID

श्रोणि सूजन की बीमारी : एक सामान्य शब्द है जो गर्भाशय (बच्चेदानी), गर्भनली (अंडाशय से गर्भाशय तक अंडों को ले जाने वाला ट्यूब) और अन्य प्रजनन इंद्रियों के संक्रमण से संबंधित है। श्रोणि जलन बीमारी (पीआईडी) तब होती है। जब जीवाणु महिला की जननेद्रिय या ग्रीवा (सर्विक्स) से जननेद्रिय अंग में ऊपर की ओर प्रवेश करती है।

बहुत से अलग-अलग अवयवों से श्रोणि जलन बीमारी (पीआईडी) होती है किंतु अनेक मामले सुजाक (गानोरिया) और क्लैमिडिया से संबंधित हैं और दोनों ही जीवाणु यौन संचारित बीमारी (एसटीडी) नहीं हैं। कामेन्द्रियों में लिप्त महिलाओं को अपने प्रजनन वर्ष के दौरान अत्यंत खतरा होता है।

और जिनकी आयु 25 वर्ष से कम है, उनको 25 वर्ष से अधिक वालों से अधिक खतरा होता है और उनमें श्रोणि जलन बीमारी (पीआईडी) विकसित हो सकती है। इसका कारण यह होता है कि बीस वर्ष से कम आयु की लड़कियों और युवतियों का ग्रीवा (सर्विक्स) पूरी तरह परिपक्व नहीं होता है और वे यौन संचारित बीमारी (एसटीडी) के लिए संवेदनशील होती हैं जो कि श्रोणि जलन बीमारी (पीआईडी) से संबद्ध होती हैं।

स्त्रोत : Wikipedia

अन्तिम शब्दों में –

प्रिये पाठको आज इस लेख में हमने पढ़ा की PID Full Form in Medical in Hindi – PID की फूल फॉर्म क्या होती ?  उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। यदि लेख से समबधित आपके पास कोई प्रशन है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्र्शन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। ताकि लोगो को भी जानकारी मिल सके है।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love