Nurse Full Form – नर्स का फुल फॉर्म क्या होता है ? GHW

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे Nurse Full Form – नर्स का फुल फॉर्म क्या होता है ? , Nurse Full Form in Medical , Full Form of Nurse , Nurse Ki Full Form in Hindi , आदि विषय पर। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक होगी।

जब भी आप हॉस्पिटल में जाते है तो आपने हॉस्पिटल में नर्सो को देखा होगा। जो की मरीज़ की देखभाल करती है। क्या आपको पता है की नर्स की फुल क्या होती है ? यदि आपको नहीं पता है की नर्स की फुल फॉर्म क्या होती है तो लेख को पूरा पढ़े। लेख में नर्स का फुल फॉर्म क्या होता है ? के विषय में पूरी जानकारी दी गयी है।

नर्स का फुल फॉर्म क्या होता है ?

What is Full Form of Nurse  : नर्स शब्द इंग्लिश के पांच लेटर को मिल कर बना है। जिसे हिन्दी में परिचारिका बोला जाता है।

N Nobility श्रेष्ठता
U Utility उपयोगिता
R Responsibility जिम्मेबारी
S Sympathy सहानुभूति
E Efficiency  कार्य कुशलता

नर्स (Nurse)  क्या होती है ?

Nurse मेडिकल डिपार्टमेंट में एक महिला कर्मचारी होती है। जो डॉक्टर  साहयक के रूप में कार्य करती है। और साथ में मरीज़ो की देखभाल भी करती है। मरीज़ो की दारू दबा का हॉस्पिटल में पूरा ध्यान रखती है। परिबार के सदस्यों  मरीज़ो की स्थिति से अबगत कराती है।

नर्स कैसे बने ?

जमा दो की कक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आप आप नर्सिंग कोर्स कराने बाले institute में आप प्रबेश ले सकते है। कोर्स की अबधि 1 से 3 साल के बिच में होती है। कॉर्स करने के भारत में बहुत से सस्थान है। जहा से आप नर्सिंग का कोर्स कर सकते है। कोर्स को करने के बाद आप एक नर्स के रूप में किसी भी हॉस्पिटल में अपनी सेबाये दे सकते है।

अन्तिम शब्दों में –
प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा Nurse Full Form – नर्स का फुल फॉर्म क्या होता है ? उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बधित आपके पास कोई भी प्रशन है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।
यह भी पढ़े –

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love