NEET Ka Full Form – NEET का फुल फॉर्म क्या होता है ?

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे NEET Ka Full Form – NEET का फुल फॉर्म क्या होता है ? , NEET  Exam Ka Full Form , NEET Ka Full Name , NEET Ka Full Form kya Hai , NEET Ka Full Form in Hindi, आदि विषय पर उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक होगी।

भारत में बहुत पदों और कोर्स के लिए चयन परीक्षा होती है। NEET भी एक चयन परीक्षा का नाम होता है। क्या आप NEET (नीट ) परीक्षा के विषय में जानते है ? यदि आप नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में NEET (नीट ) परीक्षा के विषय में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है।

NEET Full Form – Full Form of NEET

What is Full Form NEET : National Eligibility cum Entrance और हिन्दी में जिसका अर्थ राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश होता है।

NEET Meaning in Hindi

नीट (NEET) परीक्षा  MBBS, BDS में प्रबेश लेने के लिए चयन परीक्षा होती है। NEET की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही आप MBBS, BDS कोर्स में प्रबेश ले सकते है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) परीक्षा को Conduct करती है।

NEET परीक्षा दो स्तर पर होती है। UG और PG . NEET , UG स्तर पर MBBS, BDS जैसे कॉर्स के लिए चयन परीक्षा होती है। जबकि PG स्तर पर MS और MD जैसे मेडिकल कॉर्स के लिए चयन परीक्षा होती है।

नीट  (NEET) की परीक्षा पुरे देश में 479 मेडिकल कॉलेज में अयोजित होती है। NEET से पहले मेडिकल कोर्स को करने के लिए अलग अलग 90 चयन परीक्षा होती थी। पहले राज्य के अलग अलग परीक्षा होती है। जिसके लिए पैसे और समय लगता था। इसी चीज़ के हल के रूप में NEET परीक्षा को लाया है।

NEET, UG के लिए पात्रता –

जो विद्यार्थी  MBBS ,BDS बनने का सपना देखते है बह NEET , UG की चयन परीक्षा में बैठ सकते है। उसके लिए 12बी कक्षा 60 % प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए है। और 12बी कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट की पढ़ाई की हो।

NEET, PG के लिए पात्रता –

MBBS , BDS जो विद्यार्थी MS और MD बनने का सपना देखते है। उन्ह विद्यार्थीयों को NEET , PG की चयन परीक्षा में बैठना होता है। उत्तीर्ण करने के बाद ही विद्यार्थी MS और MD के कोर्स में प्रबेश मिलता है। जिन्ह विद्यार्थी ने MBBS और BDS का कॉर्स किया होगा बह विद्यार्थी ही PG NEET की चयन परीक्षा में बैठ सकते है।

NEET परीक्षा से सम्बंधित अन्य बाते –

  • कैंडिडेट की उम्र कम से कम 17 बर्ष होनी चाहिए है।
  • कैंडिडेट का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  • NEET की परीक्षा ऑफलाइन होती है।
  • परीक्षा का समय 3 घंटे का होता है।
  • परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रशन होते हैं, और नेगेटिव मार्किंग होती है।
  • नीट परीक्षा में अपीयर होने के लिए मैथ विषय का अनिवार्य नहीं है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की NEET Ka Full Form – NEET का फुल फॉर्म क्या होता है ? उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आई होगी। यदि इस लेख से सम्बधित आपके पास कोई भी प्र्शन है तो आप हम से पूछ सकते है। हम आपके के प्र्शन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले , ताकि अन्य लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके –

यह भी पढ़े –

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love