GPLA Full Form in Medical in Hindi- जीपीअलए का फुल फॉर्म क्या होता है ?

हेलो फ्रेंड्स आज हम इस लेख में पढ़ेगे GPLA Full Form in Medical in Hindi- जीपीअलए का फुल फॉर्म क्या होता है ? , GPLA Full Form in Pregnancy , Gravida meaning , Gravida meaning in Hindi , आदि विषय पर ,उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक होगी।

भारत सहित बहुत से देशो में गर्भपात कराने पर रोक लगाई गयी है। इसका मुखिया कारण है बहुत से एशिया देशो में पुरुष  बच्चो को प्राथमिकता दी जाता है। सोनोग्राफ़ी और एमीनोसेंटिस माता-पिता को प्रसव के पहले लिंग को जानने की अनुमति देती है। इस तकनीक के विकास से लिंग-चयनात्मक गर्भपात या लिंग के आधार पर भ्रूण की समाप्ति हुई है। क्या आप GPLA के विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो कोई नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में GPLA के विषय में जानकारी दी गयी है।

GPLA Full Form

What is Full Form GPLA : Gravida, Parity, Live birth, Abortion और जिसका हिन्दी अर्थ ग्रेविडा, समता, जीवित जन्म, गर्भपात होता है।

GPLA-Full-Form-in-Medical-in-Hindi

गर्भपात क्या होता है ?

गर्भपात  परिपक्वता अवधि अथवा व्यवहार्यता से पूर्व गर्भ के समापन की अवस्था है जिसमें गर्भाशय से भ्रूण स्वत: निष्काषित हो जाता है या कर दिया जाता है।इसके परिणामस्वरूप गर्भावस्था (pregnancy) की समाप्ति हो जाती है। किसी कारण भ्रूण के स्वतः समाप्त हो जाने को गर्भ विफलता (miscarriage) कहा जाता है। सामान्यतः गर्भपात मानव गर्भ को जबरन समाप्त किये जाने को इंगित करता है।

कानूनी प्रक्रिया के अनुसार गर्भपात करना कब उचित है ?

कानून की तरफ से गर्भपात इन कारणों के चलते कराया जा सकता है-

  • जब गर्भ के कारण जीवन खतरे में हो।
  • जब पैदा होने वाले शिशु को मानसिक बीमारी होने की आशंका हो।
  • गर्भ बलात्कार के बाद ठहर गया हो, या
  • गर्भ परिवार नियोजन में विफल होने का कारण हो।

स्त्रोत : विकीपीडिया

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा GPLA Full Form in Medical in Hindi- जीपीअलए का फुल फॉर्म क्या होता है ? उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे। ताकि लोगो को भी जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…..!!

Spread the love