DCPO Full Form in Anganwadi , डीसीपीओ का फुल फॉर्म क्या होता है ?

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पढ़ेगे DCPO Full Form in Anganwadi , डीसीपीओ का फुल फॉर्म क्या होता है ? DCPO  Full Form ,  Full Form of DCPO , आदि विषय पर। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके महत्ब्पूर्ण होगी।

आज के समय में बच्चों की देख भाल करने की जिम्मेबारी सिर्फ माता पिता की ही नहीं है बल्कि सरकार की भी होती है। आज सरकार  बच्चे  विकास के लिए विभिन्न योजनाएं तथा अधिकारियों की भर्ती की है। बाल विकास योजना क तहत चल रहे आगनबाड़ी विभाग में DCPO का एक पद होता है। क्या आप DCPO के विषय में जानते है। यदि  जानते है  बात नहीं लेख को पूरा पढ़े लेख में DCPO के विषय में जानकारी दी गयी है।

DCPO Full Form

What is Full Form DCPO : District Child Protection Officer और जिसका हिन्दी में अर्थ जिला बाल संरक्षण अधिकारी होता है।

DCPO-Full-Form-in-anganwadi

जिला बाल संरक्षण अधिकारी –

बच्चे के भविष्य को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने भारत के सभी जिल्ला में जिला बाल संरक्षण अधिकारी की नियुक्ति की है। जिला बाल संरक्षण अधिकारी मुख्या कार्य बच्चो के अधिकारों को सुरक्षित करना और बच्चो का शोषण होने से रोकना है।

आज के समय में सरकार ने बच्चो के लिए बहुत सी योजना चलाई है। उन्ही योजनाओ में से एक योजना है आगनबाड़ी। जो आज के समय में देश की सभी गांव में आगनबाड़ी केंद्र है। जो बच्चो के प्राथमिक विकास में अहम भूमिका अदा कर रहे है। आगनबाड़ी की देख रेख का जिम्मा भी जिला बाल संरक्षण अधिकारी का होता है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की DCPO Full Form in Anganwadi , डीसीपीओ का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए महत्ब्पूर्ण होगी। यदि लेख से सम्बधित आपके पास कोई प्रशन है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्रशन  देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर ,ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love