ATM Ka Full Form – एटीम का फुल फॉर्म क्या होता है ?

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख  पढ़ेगे ATM Ka Full Form – एटीम का फुल फॉर्म क्या होता है ? Full Form Of ATM , ATM Ka Full Form , ATM Full Form in Hindi , Full Form of Bank ATM , ATM  Ka  Full Form Hindi me, आदि विषय में उम्मीद करता हु लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए महत्ब्पूर्ण होगी।

जब से ATM Card का जमाना आया है। तब से लोगो ने अपने अपने जेब में कैश रखना ही कम कर दिया है। ATM Card से आया है से पैसे के लिए होने बाले क्राइम कम हुए है। ATM की सुबिधा होने से बिदेशो में भी पैसे को आसानी  निकाल सकते है। एटीएम (ATM) के आने के बहुत फायदे भी है और नुक्सान भी।

क्या आप जानते है। ATM Ka Full Form क्या होता है। यदि नहीं जानते है तो लेख को पूरा पढ़े। लेख में एटीएम (ATM ) के विषय में जानकारी दी गयी है।

ATM Full Form

What is the full form of atm : Automated Teller Machine और जिसका हिन्दी में अर्थ स्वयंचलित मुद्रा वितरण यंत्र होता है।

atm-ka-full-form

ATM मशीन क्या ?

एटीएम मशीन एक दूरसंचार नियंत्रित व कंप्यूटरीकृत उपकरण है जो ग्राहकों को वित्तीय हस्तांतरण से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराने में मदद करता है। एटीएम मशीनों का उपयोग पहले यूरोप के देशो में किया जाता था। परन्तु आज के समय में पुरे विश्व में एटीएम का उपयोग किया जाता है।

1960 के दशक में इसे बैंकोग्राफ के नाम से जाना जाता था।  आधुनिक एटीएम की सबसे पहली पीढ़ी का प्रयोग 27 जून, 1967 में लंदन के बार्केले बैंक ने किया था। उस समय तक कुछ ही ग्राहकों को इसकी सेवा का लाभ मिल पाया था। उस समय आज के एटीएम कार्ड के बजाए क्रेडिट कार्ड के जरिए इसकी सेवाओं का उपयोग किया जाता था।

ATM Card क्या है ?

एटीएम कार्ड का उपयोग ATM मशीन से पैसे निकालने , यह फिर  इ-कॉमर्स वेबसाइट पर शॉपिंग करने के लिए किया जाता है। एटीएम कार्ड आपके अकाउंट के साथ लिंक होता है। यदि आप एटीएम कार्ड से पैसे निकालते है यह फिर इ-कॉमर्स वेबसाइट पर शॉपिंग  करते है तो आपको पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर (PIN) की जरूरत होती है। उसके बाद आपके अकाउंट से पैसे कटते है।

ATM Card के फायदे –

  • एटीएम से आप कभी भी किसी भी बैंक की एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है।
  • समय की बचत , पैसे निकालने के लिए बैंक में लाइन में लगने की जरूरत नहीं है।
  • पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर (PIN) आपकी ट्रांजेक्शन को सुरक्षित बनाता है।
  • एटीएम कार्ड के बदले आपसे कोई शुल्क यह फिर ब्याज नहीं लिया जाता है।

अन्तिम शब्द में –

प्रिये पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की ATM Ka Full Form , एटीम का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से सम्बधित आपके पास कोई भी प्रशन है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्र्शन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love