TDP Full Form – टीडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स आज के इस लेख में हम पढ़ेगे TDP Full Form – टीडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है। TDP  Full Form in Poltical Party , TDP Full Form in Hindi , Full For of TDP , आदि विषय पर उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए महत्ब्पूर्ण होगी।

भारत में लोकतंत्रीय शासन प्रणली है। जिसमे बहुलदल व्यवस्था है जिसके अंतर्गत बहुत ही राजनीतिक दल होते हैं। जो चुनावों में हिस्सा लेते हैं कुछ दल स्थानीय मुद्दों को लेकर चुनावों में भाग लेते हैं। और कुछ राष्ट्रीय मुद्दों को ध्यान में रखते हुए चुनावों में भाग लेते हैं। टीडीपी एक क्षेत्रीय राजनीतिक दल है जो क्षेत्रीय लोगों का हितों का ध्यान रखते हुए चुनावों में भाग लेता है। क्या आप TDP Party के बारे में जानते है। यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़े। लेख में TDP Party के विषय में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है।

TDP Full Form

What is TDP Full Form : Telugu Desham Party तेलुगु देशम पार्टी

Telugu Desham Party –  तेलुगु देशम पार्टी।

दक्षिण भारत की एक क्षेत्रीय पार्टी तेलुगू देशम पार्टी है।  जिसकी स्थापना 1982  के मध्य में प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता एनटी रामाराव द्वारा की गई थी। तेलुगू देशम पार्टी ने 1983 में ही एक बड़ी सफलता हासिल कर ली थी।

श्री रामाराव ने क्षेत्र की समस्याओं के आधार पर ही अपने ने दल का गठन और प्रचार किया तथा जनता ने जो कांग्रेस शासन से तंग आ गई थी उनका साथ दिया। 1984 में आठवीं लोकसभा के चुनाव में किस दल को 28 स्थान प्राप्त हुए। और सबसे बड़े विपक्षी दल के रूप में उभर कर सामने आया। अब तेलुगू देशम पार्टी क्षेत्र स्तर से ऊपर उठकर कार्य कर रही थी।  1991 में चुनाव में इस दल को 13 स्थनो विजय  प्राप्त हुए 1996 के लोकसभा चुनाव में 16 स्थान प्राप्त हुए।

नीतियां तथा कार्यक्रम –

तेलुगू देशम पार्टी की नीतियां मुख्यतःक्षेत्रीय समस्याओं से संबंधित है पार्टी की नीतियां और कार्यक्रम निम्नलिखित है –

  • राज्य में स्वच्छ और स्थिर शासन लागू करेगा।
  • निर्धन लोगों को ₹2 के लोग चावल उपलब्ध कराएगा।
  • सरकार की फिजूलखर्ची पर रोकथाम लगाएगा।
  • प्राथमिक पाठशाला ओं के विद्यार्थियों को दोपहर मैं मुक्त भोजन देने के लिए कदम उठाएगा।
  • सरकारी कर्मचारियों के कार्यों की निगरानी करेगा।
  • महिलाओं के लिए अलग विश्वविद्यालय की स्थापना करेगा।
  • कृषि, उद्योग ,सिंचाई, बिजली, के विकास कार्यों पर विशेष ध्यान देगा।
  • तेलुगू देशम पार्टी धारा 356 का विरोध करता है।
  • यह दल राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने के लिए हमेशा प्रयासरत रहेगा।
  • TDP शक्तियों के विकेंद्रीकरण के सिद्धांत का समर्थक है।
  • तेलुगु भाषा को राजभाषा का स्तर प्रदान करने के लिए वचन देता है।
  • राज्य में बेरोजगारी को दूर करने और युवकों को बेरोजगारी भत्ता दिए जाने के लिए वचनबद्ध है।

इस दल ने दो रुपए किलो चावल दिलवाने का वादा पूरा किया। तिरुपति में पद्मावती विश्वविद्यालय स्थापित किया। और केंद्र तथा गैर कांग्रेसी राज्यों में चल रहे संघर्ष को कम करने के लिए भरसक तक प्रयत्न किए।  इस ने केंद्र के साथ टकराव की नीति का विरोध किया।  इसने लोगों को स्वच्छ और भ्रष्टाचार रहित शासन प्रदान करने के लिए काफी हद तक सराहनीय कार्य किया।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिये पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की TDP Full Form – टीडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो।  लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद..!!

Spread the love