Social Media in Hindi – Advantages and Disadvantages of Social Media Essay in Hindi

Social Media in Hindi : आज के समय में सुबह बिस्तर उठने से लेकर शाम को सोने तक , खाना खाने से टॉयलेट जाने तक , दोस्तों के साथ गप्पे मारने से पार्टी तक , हम सोशल मीडिया से घिरे है। सोशल मीडिया ने हमारी जिन्दगी में इस कदर कब्ज़ा जमा लिया है की हम एक दिन का खाना छोड़ सकते है। परन्तु सोसाइल मीडिया का उपयोग करना नहीं है।

यह सब मुमकिन हो सका इंटरनेट के आसानी से मिलने और सस्ता होने से। लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफफॉर्म फ्री साइन उप की सुबिधा प्रदान की जाती है। बहुत ही कम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिन्ह पर प्रतिबंध है। जिन्हे पैसे दे कर उपयोग करना पड़ता है।

सोशल मीडिया की बढ़ती हुई उपयोगिता ने आज मुझे इस विषय पर लिखने पर मजबूर किया। Essay On Social Media in Hindi क्या आप सोशल मीडिया के विषय में जानते हो। यदि आप सोशल मीडिया के विषय में नहीं जानते हैं।  तो लेख को पूरा पढ़ें लेख में सोशल मीडिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

What is Social Media in Hindi

सोशल मीडिया एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो जहाँ पर समाज में रहने बाले लोग ऑनलाइन सम्पर्क में रहते है। एक दूसरे से जुड़े हुए होते है। सोशल मीडिया का अर्थ होता है, सोशल मतलव सामाजिक और मीडिया का मतलव साधन होता है , Facebook , Twitter , Instagram , linkedin , Utube  आदि सोशल मीडिया (Social media ) प्लेटफॉर्म है।

Social Media Plateform पर हम आपने विचारो का आदान -प्रदान कर सकते है। हम अपने ज्ञान को लोगो के साथ शेयर कर सकते है। और ज्ञान को हासिल कर सकते है। फोटो , वीडियो को अपने दोस्तों , और अन्य लोगो के साथ शेयर कर सकते है। लोग आपके वीडियो और फोटो अपनी प्रतिक्रिया दे सकते है।

सोशल मीडिया के प्रकार – Types of Social Media in Hindi

Social Network Website : अपने अपने मित्रो से सम्पर्क कर सकते है , फोटो , वीडियो आदि को शेयर कर सकते है। Facebook , Twitter , Instagram आदि सोशल नेटवर्क वेबसाइट(Social network websites) है।

Media Share Network : सोशल मीडिया में ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म है जहाँ पर हम सिर्फ फोटो और वीडियो को ही शेयर कर सकते है। उन्ह  प्लेटफॉर्म  मीडिया शेयर नेटवर्क (Media Share Network) बोलते है। जैसे Instagram  , Pinterest आदि।

Discussion Form :  सोशल में मीडिया में ऐसे कुछ प्लेटफॉर्म है जहा पर आप चर्चा कर सकते है। आप उन्ह प्लेटफॉर्म में प्रशन को पूछ सकते है। यदि आपको किसी प्रशन का उत्तर आता है तो आप जवाब दे सकते है , Quora आदि वेबसाइट Social Media Discussion Form है।

Bookmarking Network : जिसमें ट्रेंडिंग टॉपिक पर डिस्कस किया जाता है और साथ में सेव भी करके रख सकते हैं।

Advantages of Social Media in Hindi

किसी भी चीज के दो पहलू होते हैं।  सकारात्मक और नकारात्मक वैसे ही सोशल मीडिया के दो पहलू हैं। सकारात्मक और नकारात्मक। सोशल मीडिया हमारे लिए जितनी उपयोगी है उतनी ही हानिकारण भी। यदि हम सोशल मीडिया का उपयोग उचित तरीके से नहीं करते है। इस लेख में हम पहले सोशल मीडिया के सकारत्मक पहलु के विषय में बात करेंगे।

व्यक्तिगत रूप से आज के समय सोशल मीडिया का उपयोग दुनिया का हर दूसरा इंसान करता है। जो हमसे कोसो दूर भी है आप सोशल मीडिया के जरिये उनसे जुड़ सकते है। आप उनसे बात कर सकते है , फोटो और वीडियो को उन साथ साँझा कर सकते है। आप विडिओ कॉल कॉल करके लाइव उनसे जुड़ सकते है।

सोशल मीडिया में आप आसानी के किसी के साथ जुड़ सकते है। आप अच्छी -अच्छी बाते सिख सकते है। इसके इलाबा भी सोशल मीडिया के बहुत लाभ है। उनका लाभ आप सोशल को उपयोग करके ले सकते है।

व्यवसायिक रूप सेसोशल मीडिया का उपयोग करके हम अपने बिज़नेस को सफल बना सकते है। क्युकी सोशल मीडिया यूजर बहुत है आप सोशल मीडिया में अपने बिज़नेस की advertise कर सकते है। जिससे ग्राहक मिलने की संभावना  बढ़ जाती है। सोशल मीडिया में अपने प्रोफाइल बनाने के साथ आपको ग्रुप , पेज , बनाना का भी बिकल्प होता है। आप अपने बिज़नेस से सम्बधित ग्रुप , पेज , बना कर अपने बिज़नेस की advertise कर सकते है।

आज के समय में बड़ी बड़ी कंपनियां अपना प्रचार सोशल मीडिया पर ही करती है। इसके इलाबा राजनितिक दल भी अपनी पार्टी की बिचार धारा का प्रचार भी सोशल मीडिया पर ही कर रही है।

Disadvantages of Social Media in Hindi

सोशल मीडिया का उपयोग करके हम अपने व्यक्तिगत संपर्क को बढ़ा सकते हैं। व्यवसाय में सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने व्यवसाय को एक नई ऊंचाई तक ले जा सकते हैं। यदि सोशल  मीडिया का उपयोग उचित तरीके से ना हो तो वह में हानि भी पहुंचा सकता है।

सोशल मीडिया में अच्छे लोग भी होते है और बुरे  लोग भी। यदि बुरे लोगो के साथ हमारा सम्बध बनता है। बह हमारे लिए नुक्सानदायक हो सकते है। आपने न्यूज़ चेनलो में न्यूज़ सुनी होगी की ऑनलाइन ठगी का शिकार। बुरे लोग सोशल मीडिया का सहारा लेकर आपके साथ सम्बन्ध बनाते है। और फिर दोस्त बन कर आपसे गलत काम कराते है।

इसलिए सोशल मीडिया का उपयोग सतर्कता के साथ करना चाहिए है। जब तक आपको यह बात कन्फर्म ना हुई हो की बह इंसान अच्छा है। तब तक उस पर विश्वास ना करे।

 सोशल मीडिया की विशेषताएं –

  • संपर्क बनाने में आसानी।
  • सोशल मीडिया में इंटरनेट का विक्रम उपयोग होता है।
  • ऑनलाइन मीटिंग के लिए सहायक।
  • किसी भी जानकारी यह फिर समाचार को आसानी से लोग तक पहुंचा सकते हैं।
  • सोशल मीडिया से जानकारी को भी हासिल कर सकते है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिये पाठको आज इस लेख में हमने पढ़ा Social Media in Hindi – Advantages and Disadvantages of Social Media Essay in Hindi , उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। यादि लेख से सम्बंधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो पूछ सकते है। हम आपके प्रशन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके है।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love