INLD Full Form – आई एन एल डी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

हेलो फ्रेंड्स आज इस लेख में हम पड़ेगे INLD Full Form – आई एन एल डी का फुल फॉर्म क्या होता है ? Full Form of INLD , उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक होगी।

यदि आप राजनीति में शौक रखते हैं तो आपने कभी ना कभी आई एन एल डी (INLD) राजनीतिक दल के विषय में सुना होगा। आईएनएलडी (INLD) राजनीति राजनीतिक दल का नाम है। क्या आप जानते हैं , कि आईएनएलडी का फुल फॉर्म क्या होता है यदि नहीं जानते तो कोई बात नहीं लेख को पूरा पढ़ें। लेख में आईएनएलडी के विषय में संपूर्ण जानकारी दी गई है।

INLD Full Form

What is Full INLD : Indian National Lok Dal और जिसका हिन्दी में अर्थ भारतीय राष्ट्रीय लोक दल होता है।

INLD क्या है। 

भारतीय राष्ट्रीय लोकदल हरियाणा का एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय राजनीतिक दल है।  जो फरवरी 2000 में विधानसभा चुनाव में 90 सदस्यों वाली विधानसभा में  48 स्थान प्राप्त करके सत्ता में आया।  यह हरियाणा के प्रमुख जाट नेता तथा पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री देवीलाल के नाम पर खड़ा किया गया है। और अब इसकी बागडोर देवीलाल के पुत्र ओमप्रकाश चौटाला के हाथ में है। यह दल हरियाणा के पुराने लोक दल का नया रूप और नया नाम है।  जिसे 1987 के विधानसभा चुनाव में सफलता मिली थी, और इस दल की सरकार बनी थी।  हरियाणा लोक दल 1989 में बने जनता दल में सम्मिलित हो गया था।

1999 लोकसभा चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय लोक दल और भाजपा ने मिलकर चुनाव लड़ा और 10 स्थानों पर जीत हासिल की। इस गठबंधन के प्रति जनता के रुख को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री चौटाला ने चंबल 1999 में हरियाणा विधानसभा भग करा दी। फरवरी 2000 में नए चुनाव हुए ,जिनके आधार पर दल को हरियाण में  सत्ता प्राप्त हुई। परंतु 2004 के चुनावों में यह दिल हार गया था

भारतीय राष्ट्रीय लोकदल का उद्देश्य और विचारधारा

  • राज्य में स्थाई सरकार देने का आश्वासन।
  • राज्य में भ्रष्टाचार को समाप्त करने का वचन।
  • सत्ता में आने के बाद यह दल राज्य का चौमुखी विकास करेगा।
  • आयकर की छूट सीमा में बढ़ोतरी करवाना।
  • बिजली आपूर्ति सेवा में सुधार करके सभी लोगों तक बिजली पहुंचाना।
  • बिजली के खराब ट्रांसफरओं को 24 घंटे के अंदर बदलने की व्यवस्था करेगा।
  • केंद्र सरकार पर सतलुज यमुना लिंक नहर किस युग निर्माण के लिए जोर डालेगा।
  • राज्य में भूमि बैंकों की स्थापना करेगा और 400 एकड़ भूमि बाला एक भूमि बैंक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थापित करेगा।
  • शिक्षा के प्रसार तथा शिक्षा प्रणाली में सुधार के कदम उठाएगा।
  • सरकारी स्कूलों में प्रथम कक्षा से अंग्रेजी पढ़ाई जाने की व्यवस्था करना।
  • गांव और शहरों में सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित करना।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिये पाठको आज हमने इस लेख पढ़ा की INLD Full Form – आई एन एल डी का फुल फॉर्म क्या होता है ? उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी। यदि लेख से संबधित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। हम आपके प्र्शन का उत्तर देने की कोशिश करेंगे। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love