Ainrc party full form in Hindi – Ainrc पार्टी का फुल फॉर्म क्या होता है।

हेलो फ्रेंड्स आज हम लेख में पढ़ेगे Ainrc party full form in Hindi , Ainrc पार्टी का फुल फॉर्म क्या होता है। Full Form of  AINRC , आदि विषय पर उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक होगी।

भारत एक लोकतांत्रिक देश है यहाँ पर जनता के प्रतिनिन्धि जनता दुबारा आम चुनाव में चुना जाता है। आम चुनावो में बहुत से राजनीतक दल हिस्सा लेते है। कुछ राजनीतक दल राष्ट्रीय स्तर के होते है। और कुछ राजनितिक दल राज्य स्तर के होते है। और कुछ राजनितिक क्षेत्रीय स्तर के होते हैं। AINRC भी एक क्षेत्रीय स्तर राजनितिक दल है। क्या आप AINRC के विषय में जानते है। यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं। लेख को पूरा पढ़े , लेख में AINRC के विषय में पूरी जानकारी दी गयी है।

AINRC Full Form

What is Full Form AINRC : All India N R Congress ,  N R  का अर्थ का नाम नमथु राजियाम (हमारा राज्य) है। एनआर पार्टी के संस्थापक एन.रंगसामी के भी शुरुआती नाम हैं।

All India N R Congress

AINRC  भारत देश के केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की क्षेत्रीय राजनीतिक दल है। जिसकी स्थापना 07 फरवरी 2011 में एन रंगास्वामी ने की थी। एन रंगास्वामी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से अलग होकर पार्टी गठन की घोषणा की। वर्तमान में यह सेवारत भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है।

2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने राधाकृष्णन को पांडिचेरी लोकसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया और वह चुनाव जित गए थे।

2021 के पुडुचेरी विधान सभा चुनाव में बीजेपी के साथ एआईएनआरसी ने सबसे अधिक सीटें हासिल कीं, जो एनडीए के लिए पहली बार केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने में सफल हुए थे।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की Ainrc party full form in Hindi , Ainrc पार्टी का फुल फॉर्म क्या होता है। उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आई होगी। यदि लेख से सम्बन्धित कोई भी प्रशन आपके पास है तो आप पूछ सकते है। में आपके प्र्शन का उत्तर देने की जरूर कोशिश करुगा। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि लोगो को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love