AGP Full Form -एजीपी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

हेलो फ्रेंड्स हम आज के इस लेख पढ़ेगे AGP Full Form –एजीपी का फुल फॉर्म क्या होता है ?  Full Form of AGP , AGP Full Form in Poltice , AGP Full Form in Hindi , आदि विषय पर उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक होगी।

भारत एक अप्रत्यक्ष लोकतंत्र है यहां पर बहुदलीय शासन प्रणाली को अपनाया गया है। इसी के तहत असम में एजीपी (AGP) एक  क्षेत्रीय राजनीतिक दल है। जो असम के मूल निबासियो के लिए लड़ाई लड़ता है। क्या आपका पता है की AGP Ka Full Form kya hota .यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं। लेख को पूरा पढ़े लेख में आपको AGP के विषय में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

AGP Full Form in Hindi

What is AGP Full Form : Asam Gana Parishad और जिसका हिन्दी अर्थ असम गण परिषद होता है।

असम गण परिषद का गठन और इतिहास –

आसाम भारत का एक पिछड़ा हुआ राज्य है।  वहां असमिया मूल के लोग रहते हैं। और असमी भाषा बोलते हैं। बांग्लादेश पश्चिमी बंगाल तथा अन्य राज्यों से लोग यहां आकर बसने लगे तो, यहां के मूल निवासियों को यह आशंका हुई।  कि वह एक  दिन स्वयं अल्पसंख्यक बनकर रह जाएंगे। तथा दूसरे राज्यों के लोग यहां आकर उनका आर्थिक शोषण करते जाएंगे।

इस बात को लेकर 1978 में आसाम में एक बड़े आंदोलन को जन्म दिया। जो पूर्णता छात्रों तथा नव युवकों द्वारा चलाया गया था। 1980 में ऑल असम स्टूडेंट यूनियन का गठन हुआ। और वह सभी सदस्य छात्रों ने यह निश्चय किया कि, वह किसी भी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं रखेंगे।

उन्होंने केंद्र सरकार की नागरिकता संबंधी नीति का विरोध किया। और मांग की की असम को असम निवासियों के लिए सुरक्षित रखा जाए। और इसे वास्तविक स्वायत्तता दी जाए।

1985 में सुव्यवस्थित तरीके से चुनाव कराए गए। आंदोलनकारियों के चुनाव लड़ने के लिए अक्टूबर 1985 में असम गण परिषद नामक क्षेत्रीय राजनीतिक दल का गठन किया गया। इसमें असम स्टूडेंट यूनियन के अतिरिक्त और भी कई छोटे-मोटे क्षेत्रीय गुट सम्मिलित हो गए। विधानसभा के चुनाव में इसे पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ और इस दल के मुख्य प्रफुलचंद्र महत  मुख्यमंत्री बना।

असम गण परिषद की नीतियां तथा कार्यक्रम –

असम गण परिषद की नीतियां व कार्यक्रम निम्नलिखित है।

  • यह दल धर्मनिरपेक्षता में विश्वास रखता है। और सभी नागरिकों के साथ भाषा और धर्म के आधार पर किसी प्रकार का भेदभाव ना किया जाए, इसके लिए आश्वासन देता है।
  • असम गण परिषद समाजवाद में विश्वास रखता है, और सामाजिक न्याय का आश्वासन देता है।
  • कृषि विकास औद्योगिकीकरण तथा व्यापार संबंधी सुविधाओं का आश्वासन देता है।
  • चाय के बागों में कार्यरत श्रमिकों के हितों की रक्षा हेतु विशेष कदम उठाएगा।
  • यह दल कबायली क्षेत्रों के विकास सीहोर पूरा पूरा ध्यान देने की बात करता है।
  • भूमि सुधारों के संबंध में अपनी सिफारिशें देने वालों के लिए एक आयोग गठित करेगा, उसकी वासियों को शीघ्र लागू करेगा।
  • ब्रह्मपुत्र नदी के कारण बाहर से होने बाली हनी को रोकने के लिए एक आयोग नियुक्त करेगा।
  • देश की अखंडता और राष्ट्रीय एकता में विश्वास रखता है।
  • यह दल लोगों को स्वच्छता भ्रष्टाचार रहित प्रशासन देने के लिए वचनबद्ध है।
  • गरीब लोगों के लिए निशुल्क चिकित्सा सेवाओं को देने की व्यवस्था करेगा।
  • खाद्य पदार्थ के उत्पादन में वृद्धि के लिए विशेष कदम उठाए जाएंगे।
  • अनुसूचित क्षेत्रों के विकास के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिये पाठको आज हमने इस लेख में पढ़ा की AGP Full Form -एजीपी का फुल फॉर्म क्या होता है ? उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए महत्ब्पूर्ण होगी। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे। ताकि लोग को भी महत्ब्पूर्ण जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love