Wedding planning business plan in Hindi- लाखों रुपए कमाने वाला बिजनेस

Wedding planning business plan in Hindi : बिजनेस में लोकेशन बहुत ज्यादा अहमियत रखती है। कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिनको आप गांव से शुरू कर सकते हैं। और कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिनको आप शहरों में शुरू कर सकते हैं।

यदि गांव वाले बिजनेस को आप शहर में करते हैं या फिर शहर वाले बिजनेस को आप गांव में करते हैं। तो बिजनेस में सफल होने के बहुत ही कम चांस होते हैं। आज जो मैं इस लेख में आपको बिजनेस बताने वाला हूं, बह बिजनेस आप शहर में कर सकते हैं।

प्रिय पाठकों इस लेख में हम पढ़ेंगे ,Wedding planning business plan in Hindi ,  marriage garden business plan in hindi उम्मीद करता हु लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए महत्ब्पूर्ण होगी। और यह लेख Wedding planning business के लिए सहायक सिद्ध होगा।

Wedding Planning business plan in Hindi

Wedding planning business : यदि आप गांव में रहते हैं। और गांव में बैठकर गांव में इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो ना ही करें। क्योंकि गांव में इस बिजनेस का अभी ट्रेंड  नहीं है। यह  बिजनेस सिर्फ और सिर्फ शहर में या फिर छोटे शहर में भी हो सकता है। Wedding planning business  एक जिम्मेदारी वाला बिजनेस है।

इसमें आपको शादी समारोह की पूरी प्लानिंग करनी होती है।। और उस प्लानिंग को धरातल पर उतारना भी होता है। इस बिजनेस में आपको छोटी सी छोटी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। मैं आपको इस लेख में इस बिजनेस को  सटीक तरीके से करने के विषय  में जानकारी दूंगा। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख पर बने रहे।

Wedding Planning business plan क्या होता है ?

भारत में शादी समारोह बहुत ही झमेले वाला काम होता है। शादियों की रसम 2 से 4 दिन की होती है परिवार के सभी सदस्य शादी समारोह में व्यस्त हो जाते हैं। जिसके कारण शादी में आनंद नहीं ले पाते हैं इसी चीज का छुटकारा पाने के लिए लोग Wedding planner को ढूंढते हैं। जिन्हें शादी को प्रबंध करने का जिम्मा दिया जाता है और बदले में उस काम के लिए पैसे देते हैं ताकि सभी जिम्मेदारियां किसी और के कंधे में डालकर शादी को अच्छे से इंजॉय कर सके। 

Wedding planner. को शादी का सारा प्रबंध करना होता है शादी की डेकोरेशन से लेकर मेहमानों के स्वागत और खाने का प्रबंध करना Wedding planner का काम होता है।

यदि आप शादी का कांटेक्ट वेडिंग प्लानर को देते हैं। तो शादी में आपको किसी भी रिश्तेदार या परिवार के अन्य सदस्य की मदद लेने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप शादी को खुद मैनेज करते हैं तो आपको अपने रिश्तेदारों को काम बांट के देने पड़ते हैं।

जैसे डेकोरेशन का कार्य चाचा करेगा कैटरिंग की सर्विस चाचा के लड़के का भाई देखेगा बारातियों का स्वागत घर की महिलाएं करेंगी।  आपको वेडिंग प्लानर को कॉन्ट्रैक्ट देने के बाद यह सभी टेंशन खत्म होती है और यह सभी टेंशन उसके बाद वेडिंग प्लानर की होती है।

How to Start Wedding Planning Business in India

Wedding Planning Business एक अच्छा बिकल्प है। यदि आप इस बिज़नेस को करने के बारे में सोच रहे है तो। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज़्यदा पूंजी खर्च करने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप  Low budget business है आप असानी से अपने शहर में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

यदि आप Wedding Planning Business विषय में जानकारी हासिल करना चाहते है तो लेख को पूरा पढ़े। इस लेख में Wedding Planning Business के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है।

Wedding Planner का  कोर्स करें –

हम किसी भी बिजनेस में तब तक सफल नहीं हो सकते हैं। जब तक हमें उस बिजनेस का अनुभव ना हो या फिर उस बिजनेस को करने का कौशल हम में ना हो।  एक सफल वेडिंग प्लानर बनने के लिए आप वेडिंग प्लानर्स का कोर्स कर सकते हैं जिससे आप इस बिजनेस में एक्सपोर्ट बन सकते हैं वेडिंग प्लानर बिजनेस कोर्स (Wedding planner business course) ऑनलाइन और ऑफलाइन आप दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

यदि आप वेडिंग प्लानर बिजनेस कोर्स को ऑफलाइन करना चाहते हैं। तो सर्टिफिकेटेड कोर्स को करने के लिए 3  से 6 महीने का समय लगता है। यदि आप डिग्री लेना चाहते हैं तो आपको 3 साल का समय लगेगा और आपको मास्टर डिग्री 2 साल में मिल जाएगी।

Best Institute for wedding Planning Course

  • Event Management Development Institute – Mumbai
  • International Institute of Event Management – Mumbai
  • Amity Institute of Event Management – Delhi
  • National Institute of Event Management – Delhi
  • Asian Academy of Film and Television – Noida

यदि आप वेडिंग प्लानर बिजनेस कोर्स ऑनलाइन करना चाहते हैं।  तो ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन और वेबसाइट है  जिन्हें आप गूगल में खोज सकते हैं। आप उनकी मदद से भी वेडिंग प्लानर बिजनेस कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स करने से समय और पैसे दोनों की बचत होगी मैं आपको सलाह दूंगा यदि आप इस बिजनेस को करने के विषय में सोच रहे हैं। तो आप ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन प्रशिक्षण दे जो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा ।

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करना है।

Wedding Planning Business को कैसे रजिस्टर करें ? वेडिंग प्लानेट प्लानर बिजनेस को आप आसानी से लघु उद्योग के कार्यालय में ,या फिर लिवर को ऑफिस के कार्यालय में आसानी से एक दिन में ही रजिस्टर कर सकते हैं।  रजिस्टर करने के लिए आपके पास पहचान पत्र आधार कार्ड और एड्रेस प्रूफ का होना जरूरी है।  बाद में यदि आपका बिजनेस अच्छे स्तर पर पहुंच जाता है।

तो आप अपने बिजनेस को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में भी रजिस्टर कर सकते हैं।  बिजनेस के शुरुआती दौर में आपको ज्यादा खर्चा नहीं करना है।  इसलिए इस लेख में मैं आपको यह सलाह दे रहा हूं। कि आपको अपना वेडिंग प्लानर्स बिजनेस को लघु उद्योग या फिर लेबर ऑफिस के अंतर्गत ही रजिस्टर्ड करना है।

वेबसाइट बनाना और मार्केटिंग करना –

आज का समय पूरी तरह डिजिटल होता जा रहा है।  लोग आज के समय में वेडिंग प्लानर को ऑफलाइन ढूंढने से अच्छा ऑनलाइन गूगल पर सर्च करना ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करते हैं।  इसलिए आपको अपने व्यवसाय का एक वेबसाइट बनानी है वेबसाइट में आपने अपने बिजनेस की सारी डिटेल डालनी है। 

कि आप अपने बिजनेस में अपने ग्राहकों को क्या क्या सेवाएं प्रदान करते हैं। और जिन ग्राहकों को आप ने सेवाएं दी है।  वह ग्राहक आपकी सेवा से कितने खुश हुए हैं उनके रिव्यू को भी अपनी वेबसाइट पर डालना है।  ताकि आप अपनी ऑडियंस के साथ ट्रस्ट बिल कर सके। वेबसाइट को बनाने के बाद उसका दूसरा कार्य होता है। कि आपको अपने व्यवसाय के लिए ग्राहक ढूंढ ग्राहक को ढूंढने के लिए आप मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं। 

मार्केटिंग में आप फेसबुक  ऐड, गूगल ऐड , इत्यादि प्लेटफार्म की मदद से अपने लिए ग्राहकों को आसानी से ढूंढ सकते हैं।

बिज़नेस को सफल बनाने के लिए  टीम –

आपने सुना होगा कि अकेला व्यक्ति सफल नहीं हो सकता है। परंतु यदि किसी भी कार्य को एक टीम के साथ करता है तो उस कार्य में जरूर सफल हो सकता है। वेडिंग प्लानर बिजनेस के लिए एक टीम का होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि वेडिंग प्लानर में बहुत से कार्य होते हैं, जिन्हें व्यक्ति अकेले नहीं संभाल सकता है।

 इसलिए आपके पास एक टीम का होना बहुत ही जरूरी है।  जब आपके पास एक टीम होगी तो आप अपना कार्य सभी को बांट सकते हैं। जैसे डेकोरेशन के लिए अलग से तीन व्यक्ति, कैटरिंग के लिए अलग से तीन व्यक्ति, और अन्य सेवाओं के लिए आप अलग-अलग व्यक्तियों की ड्यूटी लगा सकते हैं। 

यदि आप वेडिंग प्लानर्स बिज़नेस  में ड्यूटी लगा कर कार्य कराते हैं।  तो कार्य को सफल होने की 100% चांद होते  हैं।  इसलिए वेडिंग प्लानर बिजनेस में एक अच्छी टीम का होना बहुत ही जरूरी है।  टीम को बनाते वक्त आपने जरूर ध्यान रखना है आपकी टीम में शादी विवाह समारोह से जुड़े हुए कार्यों को करने वाले एक्सपोर्ट हो।

 यदि आप कार्य में एक्सपर्ट की मदद लेते हैं।  और आपका इवेंट सफल होता है इवेंट आपको और बिजनेस लाकर देगा इसीलिए आपको अच्छी टीम बनानी है।

ऑफिस के लिए स्थान को चुनना –

बहुत से व्यवसाय इस वजह से खत्म हो जाते हैं, कि वह अपने व्यवसाय के लिए कार्यालय का स्थान चुनने में गलती करते हैं।  इसलिए आपको भी व्यवसाय के लिए कार्यालय का स्थान चुनने के समय सावधानी बरतनी है। आपको अपना कार्यालय बाजार मैं स्थापित करना है जहां पर लोगों की आवाजाही अधिक हो।

यदि कोई ऑनलाइन सर्च करके आपके  बिजनेस के विषय में जानता है। तो वह इंसान आपके कार्यालय तक आसानी से पहुंच सके। और आपको अपने ऑफिस में डेकोरेशन भी अच्छे से करनी है। ताकि जो भी ग्राहक आपके ऑफिस में आए तो, उसको आपके ऑफिस में ही क्रिएटिविटी नजर आए। 

यदि आप ग्राहक को प्रभावित करने में सफल होते हैं। तो आपको आसानी से शादी विवाह ऑर्गेनाइज करने के लिए आर्डर पर आर्डर आने शुरू हो जाएंगे।  इसलिए व्यवसाय को अच्छे से करने के लिए  व्यवसाय कार्यालय का अच्छी जगह पर होना बहुत मायने रखता है।

डेकोरेशन कैटरिंग म्यूजिक का ध्यान रखना –

जब भी कोई व्यक्ति शादी समारोह में जाता है, तो उसका सर्वप्रथम ध्यान शादी में हुई डेकोरेशन पर जाता है। इसलिए आपको डेकोरेशन करते समय बहुत ध्यान रखना है अच्छी लाइटिंग, शामियाना, हो सके तो 3D लाइटों का उपयोग करें।  क्योंकि शादी में डेकोरेशन बहुत ही मायने रखती है कि आप डेकोरेशन पर लोगों को कैसे प्रभावित कर रहे हैं।

कैटरिंग सर्विस में चाय से लेकर भोजन तक का पूरा ध्यान रखना होता है। इसलिए आप कैटरिंग में बिल्कुल एक्सपर्ट की मदद लेनी है।  शादी समारोह में डेकोरेशन के बाद जो दूसरा चीज नोटिस की जाती है बह कैटरिंग की सर्विस नोटिस की जाती है। आपको क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों का ध्यान रखना होगा आप इसे ग्राहक के बजट के अनुसार भी निर्धारित कर सकते हैं।

शादी समारोह में लोग आनद लेने के लिए आते है। इसलिए आपको लोगो इंटरटेन करने के लिए म्यूजिक का प्रबंध करना होता है। आप इस काम में जिस की भी मदद ले बह एक्सपर्ट होना चाहिए है। बह गाने लोगो के आनद को ध्यान में रख कर लगाए। जिससे लोग शादी में अधिक एन्जॉय कर सके।

अपनी क्रिएटिविटी को दिखाना है –

वेडिंग प्लानर्स बिजनेस में आज के समय में बहुत ज्यादा कंपटीशन हो गया है यदि आप में क्रिएटिविटी है तो ही आप इस बिज़नेस में स्टैंड हो सकते हैं मैं अपने बिजनेस में जितना ज़्यदा क्रिएटिविटी को उपयोग करेंगे। आप इस बिज़नेस में उत्तना अधिक पैसा कमा सकते है।

आप अपनी क्रिएटिविटी डेकोरशन , फ़ूड कंबीनेशन,  मेहमानों का स्वागत , इत्यादि में दिखा सकते हैं।

पहले शादियों में सिर्फ रस्म निभाई जाती थी।  परंतु अब शादियों में बिल्कुल परिवर्तन आ गया है। शादियों को एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है, इसलिए शादियों में नहीं विचारों के साथ नई तरीके से करने का रिवाज बनता जा रहा है। इसलिए आपको नहीं नहीं क्रिएटिविटी को इस क्षेत्र में अप्लाई करना है।

अन्तिम शब्दों में –

आज हमने इस लेख में पढ़ा की Wedding planning business plan in Hindi .उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए फयदेमंद होगी। यदि आप Wedding planning business विषय के बारे में सोच रहे है तो। लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि महत्ब्पूर्ण जानकारी लोगो को भी मिल सके।

यह भी पढ़े  –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love