20 Small business idea in Hindi – छोटे-मोटे बिजनेस के तरीके

20 Small business idea in Hindi – छोटे-मोटे बिजनेस के तरीके : यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं तो पैसा कभी भी आपके बिजनेस के लिए रुकावट नहीं हो सकता है। यदि आप कोई बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो उसकी शुरुआत आपको छोटे बिजनेस से करनी होगी। मैं इस लेख में आपके साथ  Small business idea in hindi – छोटे-मोटे बिजनेस के तरीके, शेयर करने वाला हूं।

Small business idea in hindi  – छोटे-मोटे बिजनेस के तरीके , जिन बिजनेस को करके पैसा कमा सकते हैं। आप जब आप छोटे बिजनेस को करके पैसे कमा लेते हैं तो उसके बाद आप बड़ा बिजनेस कर सकते हैं।जानकारी को हासिल करने  के लिए लेख को पूरा पढ़े –

Contents of Table hide

20 Small business idea in hindi

इस लेख में मैं आपको जो भी बिजनेस आइडिया बताऊंगा कम लागत वाले बिजनेस प्लान है। उन बिजनेस के लिए जो सबसे बड़ी चीज होगी वह होगी काम के प्रति लगाव यदि काम के प्रति लगाव होगा तो आप इस इन सभी बिजनेस में सफल हो सकते हैं।

कड़ी मेहनत ही सफलता का राज होता है। इसके साथ बहुत से फेक्टर  है जिन के विषय में हम इस लेख में बात करेंगे।

फास्ट फूड बिजनेस – Fast Food Business

Fast Food Business भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस है। (Fastest growing business in India) भारतीय महानगरों में रहने वाली आधा से ज्यादा जनता अपना सुबह का नाश्ता फास्ट फूड कॉर्नर पर ही करते हैं। सबसे मुख्य कारण है फास्ट फूड कॉर्नर में मिलने वाला नाश्ता घर में बनने वाले नाश्ते से महंगा पड़ता है।

शहरों की जिंदगी बहुत ही फास्ट होती है समय की कमी के कारण भी लोगों को नाश्ता फास्ट फूड कॉर्नर पर ही करना पड़ता है। यदि आप इस बिजनेस को करते हैं तो निश्चित रूप से आप इसमें सफल हो सकते हैं। आपको ध्यान रखना है कि आपको अपना फास्ट फूड कॉर्नर कहां पर खोलना है।

आपका फास्ट फूड कॉर्नर ऐसी जगह पर खोलना है जहाँ पर लोगो का आना जाना ज़्यदा रहता हो। मोमो चोमिन ने फ़ास्ट फ़ूड में अपनी अहम जगह बना ली है। आप भी इसी तरह से फ़ास्ट फ़ूड के लिए डिश  सकते है। आप फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस को 20 – 25 हज़ार में आराम से शुरू कर सकते है।

हेल्थ क्लब – Health club

लोग आज के समय में स्वास्थ्य के प्रति बहुत सचेत हो गए हैं। फल स्वरूप हेल्थ क्लब or हेल्थ सेंटर का बिज़नस उस वजह से फायदे की ओर जा रहा है।

हेल्थ क्लब में आप योगा व्यायाम कराटे आदि की शिक्षा को प्रदान कर सकते हैं। यदि आपको योगा व्यायाम कराटे इन चीजों का  ज्ञान नहीं है तो आप इसके लिए प्रोफेशनल की मदद ले करके हेल्थ क्लब का बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

जनरल स्टोर – General Store

जनरल स्टोर का बिजनेस गांव शहर और महानगर सभी जगह पर चल सकता है। आपको जनरल स्टोर के लिए एक दुकान की जरूरत होगी। और आपको अपने जनरल स्टोर पर प्रतिदिन उपयोग में होने वाली चीजें रखनी है।

उदाहरण के लिए दाल चावल साबुन दूध कोलगेट इत्यादि। इन्हें लोग ऑनलाइन आर्डर नहीं करते हैं। बल्कि जनरल स्टोर में  जाकर खरीदते हैं जनरल स्टोर का बिजनेस 40 से 4 के बीच में शुरू कर सकते हैं। यह एक Profitable Business idea है।

फोटोस्टेट करने की शॉप – Best Business ideas in hindi

फोटोस्टेट की शॉप का बिजनेस प्लान बहुत ही फायदेमंद होता है। फोटोस्टेट की शॉप के लिए जो सबसे जरूरी चीज होती है वह आपकी शॉप की लोकेशन आपकी शॉप की लोकेशन गवर्नमेंट ऑफिस के पास या फिर किसी स्कूल या कॉलेज के पास होनी चाहिए है।

जहां पर फोटोस्टेट का काम ज्यादा होता है। फोटोस्टेट की शॉप का बिजनेस  कम पैसे से शुरू कर सकते है।

फेस मास्क बनाने का बिजनेस – Home Business ideas in Hindi

करोना काल  में फेस मास्क की  बहुत ज्यादा मांग हो रही है। सरकार भी फेस मास्क ना  लगाने पर कड़े तेवर दिखा रही है। और लोग अपनी सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए भी फेस मास्क का बहुत उपयोग कर रहे हैं।

यदि आप इस समय बिजनेस के बारे में सोच रहे है तो, फेस मास्क का बिज़नेस आपके लिए बिल्कुल फायदेमंद साबित होने वाला है।  आने वाले बहुत समय तक  फेस मास्क की मांग बनी रहेगी।

यदि आप भी इस समय बिजनेस के विषय में सोच रहे हैं तो आपको फेस मास्क बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहिए है , और आप इस बिज़नेस को घर से भी कर सकते हैं।

टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस – Home Based Business ideas in Hindi

टूर एंड ट्रेवल का बिजनेस बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आप दुसरो को नई नई जगह दिखना चाहते है। इस बिज़नेस को आप अकेले भी यह फिर टीम के साथ मिल कर भी कर सकते है।

यदि आप टूर ट्रेवल का काम बैठ के करना चाहते है तो आप घर से भी कर सकते है। टूर ट्रेवल के बिज़नेस के लिए आप एक वेबसाइट , लेपटॉप , इंटरनेट होना चाहिए है।

 यदि आप ट्रेवल एजेंसी खोलना चाहते हो तो आप हमारे इस को पढ़े How to Start Travel Agency in Hindi . इस लेख में ट्रेवल एजेंसी खोलने की पूरी जानकारी दी गयी है।

कपड़ों की दुकान का बिजनेस – Clothing store business

कपड़ो का बिजनेस एक सफल बिजनेस है।  मैं इसे इसे इसलिए एक सफल बिजनेस बोल रहा हूं। क्योंकि कपड़ो का बिजनेस कभी भी खत्म नहीं होने वाला है। यह एक सदाबहार बिजनेस है।  फैशन समय के अनुसार बदलता रहता है।

 गर्मियों के लिए अलग कपड़ो  होती है। और सर्दियों के लिए अलग कपड़ो की। बैसे ही शादी , मेले आदि के समय कपड़ो की मांग बनी रहती है। कपड़ो  के बिज़नेस के लिए आपको 1 लाख से 3 लाख तक की जरूरत होगी। जिससे आप बिज़नेस को अच्छे से कर सकते है। 

फलों और सब्जियों का बिजनेस – Fruit and Vegetable Business

Fruit and Vegetable Business फलों और सब्जियों का बिजनेस आप 20,000  मैं शुरू कर सकते हैं। ताजी सब्जी और फलों की मांग हमेशा बाजार में बनी रहती है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक दुकान की जरूरत होगी।

फलों और सब्जियों को खरीदने के लिए आप सब्जी मंडियों की मदद ले सकते हैं। फलों और सब्जियों को खरीद कर उसे आप अपनी दुकान में बेच  सकते हैं।

जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। जैसा कि आप देखते होंगे अपने घरों में हमेशा सब्जियों और फलों की मांग बनी रहती है।

कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर बिजनेस – Computer Training Center Business

दुनिया डिजिटल होती जा रही है। इसी वजह से कंप्यूटर को सीखने वालों की संख्या मे इज़ाफ़ा  हो रहा है। कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर का बिजनेस एक सफल बिजनेस है। कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर के बिजनेस में आपके पास जो भी ग्राहक होंगे बह  कंप्यूटर को  सिखने  वाले होंगे। कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर को बनाने के लिए आपको कुछ कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी।

आप अपने बजट के हिसाब से तय कर सकते हैं कि आपको अपने कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर पर कितने कंप्यूटर रखने हैं। उसके बाद आपको कंप्यूटर टीचर की आवश्यकता होगी। जो कंप्यूटर की शिक्षा छात्रों को देंगे।

कार वॉशिंग बिजनेस – Car Washing Business

चलेगी गाड़ी उड़ेगी धूल होगी खराब गाड़ी तो याद आएगी कार वॉशिंग सेंटर की। कार वॉशिंग सेंटर के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वह पानी। आपको कार वॉशिंग सेंटर ऐसी जगह पर बनाना है जहां पानी आसानी से और कम दाम पर मिले।

कार वॉशिंग सेंटर का बिजनेस आप एक लाख में शुरू कर सकते हैं। बह  निर्भर करता है कि आपका कार वॉशिंग सेंटर किस जगह पर स्थित है।

अचार का बिज़नेस – Pickle Business

सुबह का नाश्ता हो और नाश्ते में पराठे 24 तो अचार का होना आवश्यक है। क्योंकि बिना अचार के परांठे बड़े कम लोग खाते हैं। बहुत से लोग कुटीर उद्योग में अचार के बिजनेस को ही चुनते हैं। अचार के बिजनेस में घाटा होने का बहुत कम चांस होते हैं।

 यदि आप भी अचार का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं। अचार  बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत ही कम पूंजी की आवश्यकता पड़ती है।

स्कूल यूनिफार्म बिजनेस – School Uniform Business

स्कूल यूनिफार्म बिजनेस में नुकसान होने के बहुत ही कम चांस होते हैं। क्योंकि आप जिस स्कूल के लिए यूनिफॉर्म को तैयार  करते हैं उसका आर्डर आपको पहले ही मिल जाता है। आप आर्डर के अनुसार ही यूनिफार्म को तैयार  करते हैं।

जिससे आपको नुकसान होने के बहुत ही कम चांस होते हैं। यदि आप के संपर्क में स्कूल है तो आप स्कूल यूनिफार्म बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और उसे सफल भी बना सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस – Mobile Repairing Business

आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल होते हैं। मोबाइल एक इलेक्ट्रॉनिक चीज है जिसमें कभी भी कोई भी खराबी आ सकती है। मोबाइल की खराबी को ठीक करना आप अपना बिजनेस बना सकते हैं।

और यह बिजनेस मार्केट में बहुत ही मांग पर है। और आने वाले समय में भी मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस मांग पर ही रहेगा। मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस के साथ-साथ मोबाइल संबंधित अन्य चीजों को भी अपने बिजनेस में ऐड कर सकते हैं।

लॉन्ड्री सर्विस बिजनेस – Laundry Service Business

आज के समय में लोग कष्ट नहीं करना चाहते हैं। या फिर समय की पाबंदी के वजह से अपने कपड़ों को साफ करने के लिए लॉन्ड्री सर्विस की ओर देखते हैं। या फिर बड़े-बड़े होटलों में लॉन्ड्री का अधिक काम होता है।

ऐसे में लॉन्ड्री बिजनेस को ओपन करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। लॉन्ड्री बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कोई बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं है।

स्टेशनरी शॉप बिजनेस आइडिया – Stationary Shop Business Idea

किताबों की दुकान का बिजनेस आइडिया बहुत अच्छा बिज़नेस आईडिया है। इसमें सबसे पहले आपको जहां पर शॉप खोलनी है उसके इर्द-गिर्द पता करना है की किस बोर्ड से संबंधित दादा स्कूल है।

आपको उन्हीं बोर्ड को टारगेट करके अपनी दुकान में किताबों का भंडार करना है। लोकेशन भी किताबों की दुकान के लिए बहुत मायने करती है। आपकी किताबों की दुकान स्कूल कॉलेज एजुकेशन इंस्टीट्यूट आदि के पास होनी चाहिए है। किताबों की दुकान का बिजनेस आप 20,000 से शुरू कर सकते हैं।

चिकन शॉप बिजनेस आइडिया – Chicken Shop Business Idea

भारत में जितने लोग शाकाहारी है उतने ही लोग मांसाहारी है। आप मांसाहारी लोगों को टारगेट करके अपना बिजनेस कर सकते हैं। भारत में चिकन बिज़नेस आईडिया एक सफल बिजनेस आईडिया है।

आपको इस बिजनेस को करने के लिए के बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं है। चिकन शॉप बिजनेस को आप 20 से 25000 रुपए खर्च  करके अपना बिजनेस कर सकते हैं।

जूतों की शॉप का बिजनेस आइडिया – Shoes business idea

Shoes Business Idea  को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले किसी ब्रांडेड कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी पड़ेगी और ग्राम। नहीं तो आप कंपनी के साथ टाइप करके उनसे माल मंगा कर जूतों की शॉप को शुरू कर सकते हैं।

अगर बिजनेस में सही टाइमिंग हुई और कई स्थान पर आपकी जूतों की शॉप हुई तो आप इस शॉप में बहुत ही जल्द ग्रो  कर सकते हैं।

फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी बिजनेस – Photography & Videography Business

यह बिजनेस इंडिया में इस समय बहुत ही  ट्रेंड पर है। शादी विवाह अन्य  समाजिक कार्योंक्रमो  में वीडियोग्राफी फोटोग्राफी का कार्य बहुत अधिक बढ़ रहा हूं। ऐसे में आप इस क्षेत्र में आकर रोजगार के अच्छे अवसर पा सकते हैं।

आज के समय में यूट्यूब पर भी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का काम बहुत  धड़ल्ले से मिल रहा है। आप इसी अवसर का लाभ उठाकर इस फील्ड में आकर बिजनेस को कर सकते हैं। यह बिजनेस लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस है पूर्णविराम आपको इस बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं है।

आवश्यकता है तो फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में अपनी पूर्ण होने चाहिए है। यदि आप फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में निपुण हो जाते हैं तो आप इस बिजनेस को आराम से कर सकते हैं।

मिठाइयों की दुकान का बिजनेस – Sweet Shop Business

यदि आप मीठा खाने के शौकीन हैं और खिलाने के तो मिठाइयों की शॉप का बिजनेस (Sweet Shop Business)आपके लिए बिल्कुल सही है। मिठाइयों की दुकान में 12 महीने का काम होता है। परंतु शादी विवाह दिवाली इत्यादि पर मिठाइयों के अधिक मांग होती है।

आप इन चीजों का फायदा उठाकर अपने बिजनेस  मैं लाभ उठा सकते हैं। मिठाइयों की दुकान आपकी मुख्य बाजार में होनी चाहिए है। आप मिठाइयों के साथ अन्य चीजों को भी अपनी दुकानों पर रख सकते हैं।

जैसे दूध पनीर बिस्किट इत्यादि मिठाइयों की दुकान को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम एक लाख की पूंजी होनी चाहिए है।

गिफ्ट शॉप बिजनेस – Gift Shop Business

उपहार लेना या देना आज के समय में बहुत ट्रेंड कर रहा है। आप इस बिजनेस को करके लाभ कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी बड़े डीलर से कांटेक्ट करना पड़ेगा। जो आपके लिए गिफ्ट आइटम प्रोवाइड कराए।

गिफ्ट आइटम का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम ₹50000 की पूंजी होनी चाहिए है। यदि आप एक बार बिजनेस को ओपन करते हैं। तो निश्चित तौर पर आप उस पर सफल हो सकते हैं। बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए मार्केट में अपने  प्रतिद्वंदी की बिजनेस  प्लान को अपनाना चाहिए है।

अन्तिम शब्दों में –

प्रिय पाठकों आज के इस लेख में हमने पढ़ा 20 Small business idea in Hindi – छोटे-मोटे बिजनेस के तरीके उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। ऊपर लिखित किसी भी बिजनेस को यदि आप करते हैं तो आप बिजनेस में सफल हो सकते हैं।

बिजनेस में सफलता का मुख्य राज होता है कड़ी मेहनत यदि आप बिजनेस में कड़ी मेहनत करते हैं तो आप निश्चित तौर पर ही बिजनेस में सक्सेस हो सकते हैं। यदि आप किसी और बिजनेस के बारे में जानकारी चाहते हैं तो हमें बताएं हम उस पर जरूर लिखने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद….!!

Spread the love