Oxygen Cylinder Business in Hindi – लाखों रुपए कमाने वाला बिजनेस प्लान

Oxygen Cylinder Business in Hindi : हर दिन हर समय हमें ऑक्सीजन की जरूरत होती है। जितने भी प्राणी है उन्हें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। बिना ऑक्सीजन के प्राणी जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता है। यदि किसी मरीज को सांस लेने में दिक्कत आ रही है। तो ऑक्सीजन सिलेंडर की मदद से उसे ऑक्सीजन की जाती है।

करोना बीमारी के चलते हुए ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग और भी अधिक हो गई है। कोरोना मरीजो को सबसे ज्यादा दिक्कत सांस लेने में आ रही है। एकदम से मांग अधिक होने की वजह से ऑक्सीजन की पूर्ति नहीं हो पा रही है सरकार भी ऑक्सीजन पूर्ति के लिए पूरी कोशिश कर रही है।

कोई भी व्यक्ति यदि इस समय देश की मदद करना चाहता है। या फिर इस समय अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है। तो ऑक्सीजन सिलेंडर बिजनेस शुरू करने का यह बिल्कुल सही समय है। इस लेख में ऑक्सीजन सिलेंडर बिजनेस के विषय में संपूर्ण जानकारी दी गई है। जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

Oxygen Plant Business Requirement

ऑक्सीजन प्लांट बिजनेस को स्थापित करने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजें होनी चाहिए है। बह चीज़े निम्नलिखित है  जिसकी मदद से ऑक्सीजन प्लांट बिजनेस को स्थापित कर सकते है।

  • इन्वेस्टमेंट
  • बिल्डिंग
  • पानी और बिजली
  • गाड़ी
  • मजदूर
  • मशीनें
  • GST नंबर

Investment for Medical Oxygen Cylinder Plant

इन्वेस्टमेंट आप की जमीन और बिजनेस पर निर्भर करेगी। यदि आपकी खुद की जमीन अब बिल्डिंग है। तो आपको कम पूंजी निवेश करनी होगी। यदि आपको बिल्डिंग जब जमीन किराए पर लेनी पड़ेगी तो इतनी सी बात है आपको पूंजी अधिक निवेश करनी होगी।

यदि आप बड़ा ऑटोमेटेड ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको करोड़ों रुपए की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी। यदि आप सेमी ऑटोमेटिक ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट लगाते हैं।  तो उसके लिए आपको कम पूंजी निवेश करनी होगी।

यदि आप सेमी ऑटोमेटिक ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट लगाना चाहते हैं। तो आपको उसके लिए कम से कम 20 या फिर 25 लाख के बीच में इन्वेस्टमेंट करनी होगी। 20 से 25 लाख में आप  सेमी ऑटोमेटेड सिलेंडर प्लाट बिजनेस को स्थापित कर सकते हैं। उसमें आपकी मशीनें वर्कर और गाड़ियां आदि आ जाएगी ।

Space Force Oxygen Cylinder Plant Business

ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट बिजनेस के लिए आपके पास कम से कम 1000 से 12 स्क्वेयर फिट की जमीन होनी चाहिए है। उसके बाद आपके पास कम से कम 300 से 500 स्क्वेयर तक की एक्स्ट्रा जमीन होनी चाहिए है। जिसमें आप अपने फ्रेंड को सिलेंडर को और गाड़ियों को रख सकते हैं।

मतलब कुल मिलाकर आपके पास 1500 से 1700 स्क्वेयर की जमीन होनी चाहिए है। तो आप आसानी से मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट को स्थापित कर सकते हैं। मैं आपको इस लेख में सेमी ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट के बारे  में बता रहा हूं। यदि आपको बड़ा ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट स्थापित करना है तो उसके लिए आपको एकड़ के हिसाब से जमीन की जरूरत पड़ेगी।

Machine Hand Equipments Oxygen Cylinder Plant

दोस्तों यदि आप मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट का बिजनेस करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इक्विमेंट और मशीनों की जरूरत पड़ेगी। बह निम्नलिखित है।

  • Automatic PSA ,
  • Pressure Gauge
  • Flow Meter
  • Oxygen Mask

Document for Medical Oxygen Cylinder Plant

ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट बिजनेस के लिए आपके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट अवश्य  होने चाहिए है।

  • पर्सनल डॉक्यूमेंट (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड)
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • जीएसटी नंबर
  • कम्पनी के नाम चालू खाता

Loan for Medical Oxygen Cylinder Business

सरकार ने लघु उद्योगों के लिए मुद्रा लोन की व्यवस्था की है। यदि आप भी ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट को स्थापित करना चाहते हैं। तो आप मुद्रा लोन की मदद से अपने बिजनेस के लिए पूंजी को ला सकते हैं।

मुद्रा लोन पर ब्याज में भारी छूट दी जाती है। और साथ में आपको सब्सिडी भी मिलती है। मुद्रा लोन से आप ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

Profit in Medical Oxygen Cylinder Plant Business

अब बात करते हैं यदि आप ऑक्सीजन सिलेंडर बिजनेस के विषय में सोच रहे हैं। तो ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट लगाने के बाद आपको कितना प्रॉफिट होने वाला है।

इस बिजनेस में प्रति किलो या फिर पर सिलेंडर के हिसाब से कमाई होती है। एक सिलेंडर को रिफिल करने का 100 से ₹200 मिलेंगे। जितने ज्यादा सिलेंडर आप अपने प्लॉट पर रिफिल कराएंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

अन्तिम शब्दों में –

आज हमने इस लेख में पढ़ा Oxygen Cylinder Business in Hindi  उम्मीद करता हु की लेख में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आई होगी है। इस समय यह बिज़नेस भारत में बहुत ट्रैंड कर रहा है। आप भी इस बिज़नेस को करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

यह भी पढ़े –

लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!

Spread the love